ग्रेटर नोएडा (युग करवट)। किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) ने आगामी 7 जून को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर प्रदर्शन कर महापंचायत करने का आहवान किया है। इस संबंध में भाकियू (अराजनैतिक) के जिलाध्यक्ष चौधरी महेंद्र मुखिया के नेतृत्व में 10 सूत्रीय एक ज्ञापन ग्रेनो सीईओ के नाम संबोधित ओएसडी हिमांशु वर्मा को सौंपा गया है। ज्ञापन के माध्यम से आयोजित होने वाली महांचायत में तीनों प्राधिकरण के अधिकारियों के अलावा यूपीपीसीएल एवं एनपीसीएल के अधिकारियों को भी शामिल होने की अपील की गई है, जिससे मौके पर ही किसानों की व्याप्त समस्याओं का समाधान हो सके।
जिलाध्यक्ष महेंद्र मुखिया ने बताया कि ग्रेनो सीईओ के नाम संबोधित ज्ञापन में मांग की गई है कि किसानों के 4 प्रतिशत भूखण्ड तथा लीज बैंक का निस्तारण किया जाए। किसानों की आबादी सिफ्टिंग के मामलों का शीघ्र निस्तारण, किसानों की आबादी जहां पर है यथा स्थिति छोड़ी जाए। किसानों के 64.7 प्रतिशत मुआवजे एवं मूल मुआवजे का निस्तारण, प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में 6 प्रतिशत भूखण्ड की पात्र सूची का जल्द प्रकाशन करने, अधिसूचित ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को 40 प्रतिशत उद्योगों में रोजगार देने, तीनों प्राधिकरण के द्वारा जिन किसानों की भूमि अधिग्रहण की गयी है उनके बच्चो को 17.5 प्रतिशत स्कूलों में दाखिला सुनिश्चित करने, अधिसूचित ग्रामों में खेल के मौदान की व्यवस्था करने तथा जिन गांव में शमशान घाट नहीं है उन गांवों में शमशान घाट की व्यवस्था कराने की मांग की गई है।
जिलाध्यक्ष महेंद्र मुखिया ने बताया कि ज्ञापन के माध्यम से उपरोक्त सभी समस्याओं का समाधान करने की मांग तीनों प्राधिकरण के अधिकारियों से की गई है। ओएसडी को ज्ञापन देते समय प्रदेश सचिव दया प्रधान, जिला महासचिव धनेश प्रधान, जिला सलाहकार प्रकाश प्रधान, जिला सचिव सचिन अवाना, जगत अवाना, वीरेंद्र शर्मा, धर्म सिंह सहित भारी संख्या में किसान मौजूद रहें।