युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। बढ़ते डीजल पेट्रोल के दामों के बाद अब सब्जियों व फलों के दामों में भी आग लगी हुई है। आलम यह है कि जो सब्जियां दस से बीस प्रति किलो में मिलती थी, अब वर्तमान में उनका दाम ८० से १०० रुपए तक हो गया है।
ऐसा नहीं है कि मंडियों से निकलकर कॉलोनियों और गली मौहल्लों में पहुंचते-पहुंचते सब्जियों के दाम सौ रुपए प्रति किलो से ऊपर तक पहुंच गए हैं। सबसे अधिक दाम इस समय टमाटर, धनिया, अदरक, शिमला जैसी सब्जियों के हो रहे हैं। वहीं प्याज के दामों में भी लगातार इजाफा होता जा रहा है।
सब्जियों के बढ़ते दामों को लेकर सब्जी विक्रेता अजय यादव ने बताया कि इन दिनों सब्जियां सबसे अधिक बोई जाती हैं लेकिन लगातार हो रही बारिश के चलते सब्जियों की फसल बड़े पैमाने पर खराब हो गई है। दूसरे राज्यों से आने वाली सब्जियों की आवक भी बरसात के कारण बाधित हो रही है जिसके कारण सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं। अजय यादव ने कहा कि थोक मंडियों में दाम अभी भी कम हैं लेकिन फुटकर विक्रेता मंडी से दोगुने दामों पर सब्जियां बेच रहे हैं।
वहीं राजनगर आरडीसी से सब्जी खरीदने पुराना बस अड्डा सब्जी मंडी पहुंची गृहिणी संतोष चौहान ने कहा कि जो सब्जी, मंडी में ६० से ८० रुपए किलो मिल रही है वही सब्जी उन्हें कॉलोनी में १०० से १२० रुपए प्रति किलो खरीदनी पड़ रही है। ऐसे में मजबूरी में उन्हें सब्जी खरीदने मंडी आना पड़ रहा है। वहीं गृहिणी दीपा गुप्ता ने कहा कि सब्जियों के बढ़ते दामों ने रसोई के बजट को पूरी तरह से बिगाड़ दिया है। आलम यह है कि सब्जियों की कटौती करनी पड़ रही है लेकिन जो चीजें जरूरत की हैं, उन्हें खरीदना मजबूरी है।
सब्जियों के दाम
सब्जी मंडी कॉलोनी
आलू २० रु प्रति किलो ३०-३५ रु प्रति किलो
प्याज ६० रु प्रति किलो ७०-८० रु प्रति किलो
टमाटर ७०-८० रुप्रति किलो ९०-१०० रु प्रति किलो
धनिया १०० रुपये प्रति किलो १२० रु प्रति किलो
हरी मिर्च ५० रु प्रति किलो ७० रुपए प्रति किलो
गोभी ८० रु प्रति किलो ९० से १०० रुपए प्रति किलो
बैंगन ४० रु प्रति किलो ५० रुपए प्रति किलो
अदरक १२० रु प्रति किलो ४० रुपए प्रति किलो
शिमला मिर्च १०० रु प्रति किलो १०० से १२० रु प्रति किलो
करेला ४० रु प्रति किलो ५०-६० रु प्रति किलो
अरबी ४० रु प्रति किलो ६० रु प्रति किलो
भिंडी ४० रु प्रति किलो ५५ रु प्रति किलो
कटहल ६० रु प्रति किलो ७०-८० रु प्रति किलो
मूली २० रु प्रति किलो ३० रु प्रति किलो
सेब १०० रु प्रति किलो १००-१४० रु प्रति किलो
संतरा ६० रु प्रति किलो ६०-८० रु प्रति किलो
केला ५० रु दर्जन ६० रु प्रति दर्जन
पपीता ५० रु प्रति किलो ६०-७० रु प्रति किलो
अनार १६० रु प्रति किलो १७० रु प्रति किलो