28 लाख रुपए में 11 हजार किलो का एक लड्डू बनाया जाएगा
युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। हनुमान जयंती के मौके पर गाजियाबाद में एक और रिकॉर्ड कायम होगा। यह रिकॉर्ड अपनेआप में बहुत ही खास होगा। पूरी दुनिया में इस तरह का रिकॉर्ड पहले नहीं बना था। यह रिकॉर्ड इसलिए खास है क्योंकि यह रिकॉर्ड लड्डू से जुड़ा है। जी हां, शनिवार को गाजियाबाद में हनुमान जयंती के मौके पवनपुत्र हनुमान को 11 हजार किलो के एक लड्डू का भोग चलाया जाएगा। एक ही लड्डू के इस भोग को बनाने में बीस कर्मचारियों ने मंगलवार से काम शुरू कर दिया है। घंटाघर रामलीला मैदान में यह लड्डू बन रहा है। श्री वज्रांगदेव हनुमान जन्मोत्सव पर एप्स फाउंडेशन व सहयोगी संस्था लायंस क्लब गाजियाबाद संकल्प की ओर से यह लडडू बनाया जा रहा है।
क्लब की सचिव मीरा चौधरी ने बताया कि इस एक लड्डू के लिए स्पेशल तरीके से बर्तन बनाए गए हैं। इस लड्डू के लिए पंद्रह किलो वाले 70 टीन देसी घी का इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही 70 बोरी चीनी और 70 कटटे बेसन का इस्तेमाल होगा। एक कटटे में 50 किलो बेसन आएगा। उन्होंने बताया कि इस लड्डू के लिए 500 किलो ड्राइफ्रुट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए आठ फुट का एक विशेष बर्तन बनाया जा रहा है। इस सांचे नुमा बर्तन में ही लड्डू को बनाया जा रहा है। इससे पहले दुनिया में सबसे बड़े लड्डू का वजन 8000 किलो था। कुल 11 हजार किलो का लड्डू बनाकर एक वल्र्ड रिकॉर्ड कायम किया जाएगा। इस वल्र्ड रिकॉर्ड के लिए दुनिया के कई देशों से एक्सपर्ट आ रहे हैं।
उन्होंने कहा कि इस लड्डू को बनाने में करीब 28 लाख रुपए का खर्च आएगा। इस खर्च को क्लब के सदस्य व दूसरे लोगों की ओर से दी जा रही सहायता से पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वज्रांगदेव हनुमान जयंती पर भोग लगाने के बाद वहां मौजूद भक्तों में यह लड्डू बांट दिया जाएगा। बाद में इस दूधेश्वरनाथ मंदिर ले जाया जाएगा, जहां भक्तों को यह लड्डू बांटा जाएगा।