युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। आज पूरे प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान के तीसरे फेज का शुभारंभ किया गया। इसी क्रम में गाजियाबाद जिले में भी सड़क परिवहन एवं राष्टï्रीय राजमार्ग तथा नागरिक उड्डयन केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह और डीएम आरके सिंह ने लोहिया नगर स्थित हिंदी भवन में अभियान का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया।
इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा कि मिशन शक्ति अभियान सिर्फ महिलाओं को सशक्त बनाने का ही नहीं बल्कि आने वाली पीढ़ी को यह बताना भी है कि महिलाओं को कमजोर ना समझें और नाहीं महिलाएं खुद को पुरूषों से कमतर आंकें। इस अभियान के तीसरे चरण के जरिए महिला स्वावलंबन और सुरक्षा, उनके अधिकारों के प्रति उन्हें जागरूक किया जाएगा।
प्रदेश के स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार लगातार हर वर्ग को आगे बढ़ाने का काम कर रही है। आधी आबादी जिस सम्मान की अधिकारी है, वह सम्मान उन्हें इस सरकार में दिया जा रहा है।
महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न अभियान चलाकर उन्हें स्वावलंबी बनाया जा रहा है। डीएम आरके सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ महिलाओं को मिल सके, इसके लिए लगातार उसकी मॉनीटिरिंग की जा रही है। महिला उत्पीडऩ के मामलों को भी प्राथमिकता पर निस्तारित किया जा रहा है।
सीडीओ अस्मिता लाल ने कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए स्वयं सहायता समूह संचालित किए जा रहे हैं। इन समूहों से जुड़कर ना सिर्फ महिलाएं सफलता की नई इबारत लिख रही हैं बल्कि आर्थिक रूप से मजबूत भी हो रही हैं।
कार्यक्रम के दौरान लखनऊ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी देखा गया। इसके उपरांत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी जिले की ७५ महिलाओं को मुरादनगर विधायक अजीत पाल त्यागी, लोनी विधायक नंदकिशोर गुर्जर, डीएम आरके ंिसंह, एसएसपी पवन कुमार, सीडीओ अस्मिता लाल ने प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री प्रतिनिधि राजेंद्र मित्तल मेंदी वाले, सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर, एसडीएम खालिद अंजुम, डीडीओ भालचंद्र त्रिपाठी, पीडी परियोजना निदेशक पीएन दीक्षित, सहायक आयुक्त जिला उद्योग बीरेंद्र कुमार, डीपीओ विकास चंद्र, लोकेंद्र, नेहा व पूनम शर्मा आदि मौजूद रहीं।