मोदी की अध्यक्षता में आज सुबह चार बजे तक चली केंद्रीय चुनाव समिति की अहम बैठक
मोदी बनारस से, राजनाथ लखनऊ से, अमित शाह गांधीनगर से, पीयूष मुंबई से लड़ेंंगे
नई दिल्ली (युग करवट)। गुरुवार देर रात तक चली भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पश्चिम उत्तर प्रदेश की 14 सीटों समेत 120 के करीब सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग गई है। रात 11 बजे से शुरू हुई बैठक तडक़े जार बजे तक चली। सूत्रों के अनुसार, भाजपा के प्रत्याशियों की पहली अधिाकरिक सूची आज कभी भी आ सकती है। करीब पांच घंटे तक मैराथन बैठक के बाद लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर 120 संभावित उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट तैयार कर ली गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभी पक्षों को ध्यान में रखकर पहली लिस्ट तैयार की गई है। भाजपा ने इस बार ज्यादातर अपने वर्तमान सांसदों को ही रिपीट करने का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से ही चुनाव लड़ेंगे। पहली सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा गृहमंत्री अमित शाह गांधीनगर, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ, कैसरगंज से बृजभूषण शरण, वहीं यूपी की वाराणसी सीट से पीएम नरेंद्र मोदी, गोरखपुर से रवि किशन, बस्ती से हरीश द्विवेदी, बांसगांव से कमलेश पासवान, खीरी से अजय मिश्रा टेनी, आगरा से एसपीएस बघेल, फतेहपुर सीकरी से राजकुमार चाहर, मुजफ्फनगर से संजीव बालियान, अमेठी से स्मृति ईरानी, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति और कन्नौज से सुब्रत पाठक संभावित प्रत्याशी बन सकते हैं।
वहीं, दिल्ली के तीन लोकसभा सीट के लिए भी संभावित नामों में दिल्ली पूर्वी से मनोज तिवारी, परवेश वर्मा पश्चिमी दिल्ली, रमेश बिधूड़ी पश्चिमी दिल्ली से चुनाव लड़ सकते हैं। झारखंड में अन्नपूर्णा देवी कोडरमा, अर्जुन मुंडा खूंटी, निशिकांत दुबे गोड्डा और सुनील कुमार चतरा से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं उत्तराखंड में अल्मोडा से अजय टमटा, टिहरी गढ़वाल से माला राज्यलक्ष्मी शाह और अजय भट्ट नैनीताल-उधम सिंह नगर से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। हरियाणा में भी 4 सीटों पर उम्मीदवार तय माने जा रहे हैं। गुरुग्राम से गाव इंद्रजीत सिंह, सिरसा से सुनीत दुग्गल, भिवानी-महेंद्रगढ़ से धरमबीर सिंह और फरीदाबाद से कृष्णपाल गुज्जर संभावित प्रत्याशी के रूप में सूची में है। भाजपा की पहली लिस्ट में गांधीनगर से अमित शाह, नवसारी से सीआर पाटिल, भावनगर से मनसुख मंडाविया का संभावित प्रत्याशी के रूप में नाम है। सूत्रों के मुताबिक राजस्थान की 25 में से 7 सीटों पर उम्मीदवार तय माने जा रहे हैं। यहां जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, बाड़मेर से कैलाश चौधरी, कोटा से ओम बिड़ला, चितौडग़ढ़ से सीपी जोशी, चूरू से राहुल कासवान और झालावाड़-बारां से दुष्यंत सिंह चुनाव लड़ सकते हैं। यूपी में छह सीटें सहयोगी दलों को दी जाएगी।
यूपी में भाजपा 74, अपना दल-2, रालोद-2, सुभासपा और निषाद पार्टी 1-1 सीट पर लड़ेंगी
नई दिल्ली (युग करवट)। उत्तर प्रदेश में एनडीए में सीट शेयरिंग पर सहमति हो गई है। जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से भाजपा 74 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि छह सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी गई है। अपना दल अनुप्रिया पटेल को दो सीटें और राष्टï्रीय लोकदल के लिए भी दो सीटें छोड़ी गई है। जबकि ओमप्रकाश राजभर की पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को एक और संजय निषाद की पार्टी को एक सीट दी गई है।