आरएसएस के सह सरकार्य ने किया वरदान सुपर स्पेश्यालिटी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण
युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। राष्टï्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सर कार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल ने कहा कि भारत के पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर्स है, स्वेच्छा से दान देने वाले दानदाता भी है और बड़ी संख्या में गरीब लोग भी है। अगर इन तीनों के बीच सामन्जस्य स्थापित हो जाए तो फिर गरीबों को सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं आसानी से मिल सकती है। यही काम वरदान अस्पताल के माध्यम से कमलेशजी कर रहे थे। उनके निधन के बाद अब उनके सहयोगी ये काम कर रहे हैं।
बुधवार को मेरठ रोड स्थित वरदान सुपरस्पेश्यालिटी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण के बाद आयोजित एक कार्यक्रम में डॉ. कृष्ण गोपाल ने कहा देश के तीस से चालीस फीसदी डॉक्टर निशुल्क गरीबों की सेवा करना चाहते हैं। वरन यानि सेवा देने का नाम वरदान है। समाज में यह ताकत है कि वह सभी के बीच सामन्जस्य स्थापित कर गरीबों की सेवा कर सके। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भारत के लोगों ने सेवा का अद्वितीय उदाहरण पेश किया। दुनिया के किसी देश में महिलाओं ने गरीब लोगों के लिए खाना तैयार नहीं किया। लेकिन भारत में महिलाओं ने खाना तैयार किया और लोगों ने उसे जरूरतमंदों में बांटा। यही हमारी संस्कृति है। समाज को जोड़कर सेवा का प्रयास करना ही हिन्दू समाज की मूल भावना है।
इस अवसर पर डॉ. कृष्ण गोपाल ने घोषणा की कि प्रीत सिंह नामक एक व्यक्ति जल्द ही अस्पताल खोलेंगे और इसके लिए वे पचास लाख रुपए का निवेश करेंगे। साथ ही उन्होंने उपस्थित लोगों से कमलेशजी के भतीजे शैलेंद्र का परिचय कराया, जो स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अच्छे डॉ.क्टर्स की व्यवस्था कराएंगे। इससे पहले डॉ. कृष्ण गोपाल ने वरदान अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया। डॉ. कृष्ण गोपाल ने कहा कि समाज में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो गरीबों के लिए कुछ करना चाहते हैं। सरकार की ओर मुंह ताकना सही नहीं है। हमें अपने संसाधन से ही सभी को मदद करनी होगी। इससे पहले अस्पताल के अध्यक्ष सुधीर मित्तल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में परेशानियों को देखते हुए ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया। इस प्लांट से प्रतिदिन 62 सिलेंडरों के बराबर ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकती है। उन्होंने कहा कि कमलेशजी के रूप में एक राही अकेला ही चला था, लोग मिलते गए और कांरवा बनता गया। दो माह में यह प्लांट बनकर तैयार हो गया। अस्पताल की अधिकारी दीप्ती मित्तल ने बताया कि अबतक 76 हजार सर्जरी की जा चुकी है। और ओपीडी में अभी भी मात्र दस रुपए का शुल्क लिया जाता है। कार्यक्रम के दौरान अस्पताल मैनेजमेंट ट्रस्ट के प्रमुख ललित जायसवाल, उमेश त्यागी, पूर्व विधायक कृष्णवीर सिरोही ने डॉ. कृष्ण गोपाल का स्वागत किया। जाने माने शिक्षाविद् राकेश छारिया ने भाऊराव देवरस सेवा न्यास के अध्यक्ष ओमप्रकाश गोयल का स्वागत किया। कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह, मेयर आशा शर्मा, सांसद अनिल अग्रवाल, साहिबाबाद के विधायक सुनील शर्मा, तरुण शर्मा समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।