एनडीए की बैठक आज, आठ या नौ में शपथ ले सकते हैं मोदी
नई दिल्ली (युग करवट)। भाजपा को भले ही स्पष्टï बहुमत नहीं मिला हो लेकिन एनडीए की सरकार बनने जा रही है और इसकी तैयारियां शुरू हो गई है। आज मोदी कैबिनेट बैठक होगी और फिर एनडीए की भी बैठक होगी। कल या परसों सभी निर्वाचित एनडीए सांसदों की बैठक बुलाई गई है। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार देश के प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी बार नरेन्द्र मोदी शपथ ले सकते हैं। आठ या नौ जून को नई सरकार को शपथ दिलाने की तैयारियां की जा रही है। इसी वजह से राष्टï्रपति भवन में भी शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू हो गई है। संभवत: आज एनडीए का एक प्रतिनिधिमंडल राष्टï्रपति से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश कर सकता है।
एनडीए पार्टनरों ने मांगे कई मंत्री पद और साथ में स्पीकर का पद भी
नई दिल्ली (युग करवट)। इस बार तीसरी बार भले ही प्रधानमंत्री की शपथ नरेन्द्र मोदी लेने जा रहे हैं पर केंद्र में फिर एक बार एनडीए की सरकार बन रही है। लेकिन इस बार ये सरकार बैसाखियों पर होगी। यही कारण है कि जो मजबूत पार्टनर है नीतीश कुमार और नायडू उन्होंने अभी से ही अपनी शर्तें रखना शुरू कर दी है। नायडू और नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच गये हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नायडू जहां लोकसभा स्पीकर पद चाहते है और चार मंत्रालय चाहते हैं वहीं नीतीश कुमार भी इस बार छह मंत्रालायों से कम पर राजी होने को तैयार नहीं है। वहीं जनता दल कार्यकर्ताओं की मांग है कि नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री बनाया जाये वहीं रालोद भी मजबूत पार्टनर रहा है वो भी जरूर मंत्री पद चाहेगा।
इंडिया गठबंधन की बैठक आज, कई अहम फैसलों पर चर्चा
नई दिल्ली (युग करवट)। लोकसभा चुनाव-२०२४ में इंडिया गठबंधन ने अपनी मजबूत पकड़ का अहसास कराया है और वो भी केंद्र में सरकार बनाने को लेकर अपनी रणनीति बना रहा है। हालांकि वो बहुमत से बहुत दूर है लेकिन आज इंडिया गठबंधन की अहम बैठक होने वाली है जिसमें ये फैसला किया जाएगा कि विपक्ष में बैठा जाए या फिर सरकार बनाने के लिए जोरआजमाइश की जाए। इस बैठक में गठबंधन के सहयोगी दल भाग लेंगे। शिव सेना की ओर से उद्घव ठाकरे की जगह संजय राउत आ रहे है पहले इस बैठक में उद्घव ठाकरे के आने की बात कही जा रही थी। वहीं तेजस्वी यादव भी दिल्ली पहुंच गए और उन्होंने मीडिया से कहा कि अभी देखिये आगे क्या होता है।
अखिलेश यादव को नायडू और नीतीश से बात करने की जिम्मेदारी
नई दिल्ली (युग करवट)। लोकसभा चुनाव २०२४ में उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली समाजवादी पार्टी और देश में तीसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरने वाली सपा के प्रमुख अखिलेश यादव अब एक नई भूमिका में भी नजर आएंगे। सूत्रों के अनुसार इंडिया गठबंधन के नेताओं ने नीतीश कुमार और नायडू से बात करने के लिए अखिलेश यादव को लगाया है। अब देखते हैं कि क्या बात होती है।