युग करवट संवाददाता
लखनऊ। विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के सभी नौ उम्मीदवारों ने आज नामांकन पत्र दाखिल कर दिए। नामांकन पत्र दाखिल करने की आज अंतिम तिथि है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत सभी नौ प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। हालांकि योगी सरकार के मंत्री नरेंद्र कश्यप खुद नामांकन करने नहीं पहुंचे। वे कोरोना पॉजिटिव है। उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। उनकी ओर से उनके प्रस्तावक ने नामांकन प्रपत्र दाखिल किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे।
वहीं, संख्या बल के हिसाब से भाजपा के सभी प्रत्याशियों का निर्वाचन तय माना जा रहा है। अगर जरूरत पड़ी तो 20 जून को मतदान कराया जाएगा। सपा की ओर से स्वामी प्रसाद मौर्य ने बुधवार को ही नामांकन कर दिया था। सपा के बाकी तीन प्रत्याशियों ने भी आज दोपहर बाद नामांकन कर दिया। इस बार विधानपरिषद की नौ सीटों पर जीत हासिल करने के बाद भाजपा का विधान परिषद में बहुमत और बढ़ जाएगा। विधानपरिषद में कुल 13 सीटें खाली हो रही हैं। संख्या बल के हिसाब से भाजपा को 9 सीटें और समाजवादी पार्टी को 4 सीटों पर जीत मिलने में कोई कठिनाई नहीं होगी। दोनों पार्टियों ने अपने-अपने संख्या बल के हिसाब से ही उम्मीदवार खड़े किए हैं। लिहाजा सभी 13 प्रत्?याशियों का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा है।
यूपी विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के एक महीने बाद ही भाजपा ने विधानपरिषद में भी बहुमत हासिल करके इतिहास रच दिया था। भाजपा ने स्थानीय निकाय प्राधिकार क्षेत्र से विधान परिषद की खाली 36 सीटों में से 33 पर जीत हासिल कर ली थी। इस तरह भाजपा का विधान परिषद की 100 में से 67 सीटों पर कब्जा हो गया था। भाजपा की ओर से उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, भूपेंद्र चौधरी, जेपीएस राठौर, दयाशंकर मिश्र दयालु, नरेंद्र कश्यप, जसंवत सैनी, दानिश आजाद अंसारी, बनवारी लाल दोहरे और मुकेश शर्मा ने नामांकन दाखिल किया।