नोएडा (युग करवट)। शादी का झांसा देकर असम राइफल की महिला कांस्टेबल से 60 लाख की ठगी करने वाले एक नाइजीरियन युवक को नोएडा साइबर क्राइम थाना पुलिस ने आज गिरफ्तार किया है। उत्तर प्रदेश के साइबर क्राइम के एसपी प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह ने बताया कि नोएडा के सेक्टर-36 स्थित साइबर क्राइम थाने में असम राइफल में तैनात कांस्टेबल नेहा ने मुकदमा दर्ज करवाया था कि मेट्रोमोनियल साइट पर शादी के लिए उसने प्रोफाइल बनाया था। उसके बाद उसको एक व्यक्ति ने फोन किया तथा खुद को इंडो कनाडियन बताकर उसके सामने शादी का प्रस्ताव रखा। उसने बताया कि उस व्यक्ति ने खुद को एक इंडियन टेलीकॉम कंपनी में सीनियर अधिकारी बताया। इसके बाद पीडि़ता जो कि असम राइफल में कांस्टेबल के पद पर कार्यरत है और युवक के बीच बातें शुरू हुई। दोनों में शादी करने के लिए सहमति भी बन गई। उसी दौरान युवक ने बताया कि उसका बैंक खाता अमेरिका में है और बैंक खाता सीज हो गया है। साथ ही युवक ने बताया कि उसके भांजे का एक्सीडेंट हो गया है, और उसको पैसे की जरूरत है। युवक ने महिला कांस्टेबल से एक बार दो लाख और एक बार 3 लाख रुपये ले लिया। बाद में भांजे की मौत होने की बात कहकर और अपनी बहन को मेंटली बीमार होने की बात कह कर पैसे लेता रहा। इस तरह आरोपी ने 3 माह में युवती से 60 लाख रुपये ले लिये।
उन्होंने बताया कि घटना की जांच कर रही साइबर क्राइम थाना प्रभारी रीता यादव उप निरीक्षक शैलेंद्र प्रताप सिंह आदि ने आज इस घटना का अनावरण करते हुए ग्रुमजे गरूवा निवासी नाइजीरिया को गिरफ्तार किया है। यह दिल्ली के वसंत कुंज में रह रहा था। बिजनेस विजा पर आरोपी भारत आया था, तथा यहां पर ठगी कर रहा था। उन्होंने बताया कि इसके पास से पुलिस ने लैपटॉप, सात मोबाइल फोन, वाईफाई का डोंगल आदि बरामद किया है।
एसपी ने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि उक्त आरोपी ने भारत में रहने वाली कई युवतियों को अपने जाल में फंसा कर उनके साथ ठगी कर चुका है। पुलिस को जांच के दौरान पता चला है कि आरोपी भारत में रहने वाली 300 युवतियों के साथ सोशल मीडिया पर लगातार टच में था, तथा उनसे चैटिंग कर शादी का प्रस्ताव भेज रहा था। उन्होंने बताया कि काफी महिलाओं ने इसके प्रोफाइल को ब्लॉक भी कर दिया है। एसपी ने लोगों से अपील किया कि वे इस तरह के लोगों के झांसे में ना आए।