युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन की गाजियाबाद इकाई की ओर से मंगलवार शाम को लोहियानगर स्थित हिंदी भवन में वैश्य एकता एवं सम्मान समारोह में समाज के बीच एकता का भाव दिखा। बड़ी संख्या में वैश्य समाज के लोगों ने इस सम्मेलन में भागेदारी कर अपनी ताकत का इजहार किया। सम्मेलन में सभी वक्ताओं ने वैश्य समाज की राजनीति में भागेदारी को और बढ़ाने पर जोर दिया। मुख्य अतिथि महासम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल और राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने समाज के लोगों की सामाजिक कार्यों में सहभागिता का जिक्र करते हुए वैश्य समाज के लोगों राजनीति में बढ़-चढक़र भाग लेने की अपील की। अशोक अग्रवाल ने कहा कि वैश्य समाज हमेशा से ही देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में लगा रहता है। कोरोना काल में समाज के लोगों ने दिल खोलकर लोगों की मदद की।
कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना एवं दीप प्रज्वलित के साथ किया गया। इसके बाद अंजू जैन एवं दीपाली जैन ने काव्यपाठ किया। एमएलसी दिनेश गोयल, व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रवि कांत गर्ग, महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम, व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष अशोक गोयल, पूर्व विधायक सुरेश बंसल, राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त कैप्टन विकास गुप्ता, बृजेश गुप्ता चंचल, सुरेंद्र गुप्ता, राजीव मित्तल, अजय गुप्ता, राजकिशोर गुप्ता, समरकूल के चेयरमैन संजीव गुप्ता मंच पर उपस्थित रहे। संजीव गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत किया।
मुख्य अतिथि अशोक अग्रवाल ने महाराजा अग्रसेन के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन व्यापारियों के शहर अग्रोहा के एक महान भारतीय राजा थे। महाराजा अग्रसेन सूर्यवंशी राजा थे जिनका जन्म क्षत्रिय कुल में हुआ था। महाराजा अग्रसेन एक पौराणिक समाजवाद के प्रर्वतक, युग पुरुष, राम राज्य के समर्थक एवं महादानी एवं समाजवाद के प्रथम प्रणेता थे। वे अग्रोदय नामक गणराज्य के महाराजा थे उनकी राजधानी अग्रोहा थी।
प्रदेश के स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने कहा कि वैश्य समाज हमेशा से ही समाज और देश की चिंता करता है। हमें समाज में जो परिवार किसी कारण वश परेशानियों का सामना कर रहे हैं, उनका सहयोग करना है।
व्यापारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष रविकांत गर्ग ने कहा कि वैश्य युवाओं को शिक्षा के साथ व्यापार और नौकरियों के अवसर भी उपलब्ध करने होंगे, जिससे वैश्य वर्ग का प्रत्येक परिवार संपन्न हो सके। हम सभी को एकता के साथ देश और समाज हित मे निर्णय लेने होंगे। कार्यक्रम का सफल संचालन महामंत्री रजनीश बंसल व विकास बंसल ने किया। अध्यक्ष अनिल सांवरिया व युवा जिलाध्यक्ष गौरव गर्ग ने अतिथियों का स्वागत किया। वैश्य समाज से महेश चंद हापुड़ वाले, मनमोहन गोयल, अधिवक्ता धनेश प्रकाश गर्ग, उमाशंकर गोयल, राज किशोर गुप्ता, आरएसएस से कैलाश जी, डॉक्टर सौरभ गुप्ता, गौरव सिंघल, जम्मू प्रसाद जैन को प्रतीक चिन्ह व शॉल के साथ सम्मानित किया गया साथ ही सौरभ जायसवाल को युवा का प्रदेश महामंत्री बनाये जाने पर स्वागत किया गया। कार्यक्रम के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल सांवरिया एवं अंतर्राष्टï्रीय वैश्य महासम्मेलन के चेयरमैन संजीव कुमार गुप्ता (समरकूल) ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम की सफलता में संजीव गुप्ता एवं अनिल अग्रवाल सांवरिया की अहम भूमिका रही।