युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। केंद्रीय सडक़ परिवहन व राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने आज सामाजिक संस्था सेवा भारती को सैनेटरी पैड बनाने की मशीन सौंपी। डासना स्थित सुंदरदीप कॉलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जनरल वी के सिंह ने सुंदरदीप कॉलेज में सैनेटरी पैड बनाने के लिए बनाए गए केंद्र का उदघाटन किया। बाद में उन्होंने केंद्र का निरीक्षण किया। एफआईइएम फाउंडेशन की ओर से सीएसआर फंड के तहत यह मशीन उपलब्ध कराई गई। जनरल वी के सिंह के साथ धौलाना के विधायक धर्मेश तोमर और केंद्रीय मंत्री की पुत्री मृणालिणी सिंह भी साथ थीं। इससे पहले सुंदरदीप कॉलेज के चेयरमैन महेंद्र अग्रवाल ने जनरल वी के सिंह और विधायक धर्मेश तोमर का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।
गरीब व जरूरतमंद महिलाओं को महावारी के दौरान बाजार के महंगे सेनेटरी पैड खरीदने से बचाने और उनको सुरक्षित रखने के लिए सेवा भारती द्वारा यह प्रयास सार्थकता की दिशा में चल रहा है।
जनरल वी के सिंह ने बताया कि इस मशीन के माध्यम से प्रत्येक मिनट 50 से 60 सेनेटरी पैड बनाये जा सकते हैं। यह 3 सतह से लेकर 6 सतह वाला पैड आसानी से बनाने की क्षमता रखती है। इसके साथ ही इस मशीन से बनने वाले सभी नेपकिन महिलाओं को नि:शुल्क वितरित किये जाएंगे। साथ ही यदि आवश्यकता और बढ़ती है तो इस मशीन को अन्य स्थानों पर लगाने का विचार किया जा सकता है।
एफआईइएम फाउंडेशन के मैनेजिंग ट्रस्टी जे.के. जैन ने बताया कि देश, समाज की सेवा में लगे सेवा भारती पूरे देश में 1 लाख 30 हजार से अधिक सेवा कार्य कर रही है। ये सभी कार्य बिना किसी सरकारी अनुदान के चल रही है। कार्यक्रम में मृणालिनी सिंह, धौलाना विधायक धर्मेश तोमर, एसडीएम सदर विनय सिंह, सुंदर दीप इंस्टिट्यूशन के चैयरमैन महेंद्र अग्रवाल समेत कई लोग उपस्थित थे।