युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आज जिला संयुक्त अस्पताल में सड़क परिवहन राजमार्ग एवं नागन विमानन केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह ने लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड का वितरण किया। इसके उपरांत उन्होंने कविनगर में आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारंभ किया।
इस दौरान वीके सिंह ने यूपी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने आमजन के लिए कई योजनाएं चला रखी हैं जिसका लाभ भी जनता को दिया जा रहा है लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में लोगों को इनकी जानकारी नहीं है, लोगों को इन योजनाओं के बारे में जानकारी देने व इनका लाभ कैसे लिया जाए, इसके बारे में बताया जाएगा। संयुक्त अस्पताल में वीके सिंह ने प्रतीकात्मक रूप से २० लोगों को गोल्डन कार्ड वितरित किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि गोल्डन कार्ड योजना सरकार की ऐसी योजना है जिसमें स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देश के अंतिम तबके के व्यक्ति को भी मिलेगा। इस कार्ड के जरिए कार्ड धारक निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक की बीमा योजना का लाभ ले सकेंगे।
डीएम आरके सिंह ने भी लाभार्थियों को इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके उपरांत वीके सिंह ने कविनगर स्थित आत्मनिर्भर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद मीडिया से वार्ता में उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में इन साढ़े चार सालों में कई योजनाएं संचालित हैं। लेकिन सरकार की आलोचना की जाती है पर सरकार की आलोचना से पूर्व यह जानना जरूरी है कि उसने आमजन के लिए क्या किया है। ऐसे में लोगों को सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं के बारे में बताने के लिए प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिसमें सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है कि कैसे इस सरकार ने आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी है।
इस प्रदर्शनी का थीम भी आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश, महिला-युवा, किसान-सबका विकास-सबका सम्मान रखा गया है। इसमें आवास, स्वास्थ्य, लघु उद्योग, महिला शक्तिकरण से संबंधित योजनाओं के बारे में चित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। इस अवसर पर डीएम आरके सिंह, सीडीओ अस्मिता लाल, सीएमओ डॉ.भवतोष शंखधर, डीएमओ डॉ.जीके मिश्रा, सीएमएस डॉ.संजय तेवतिया, वरिष्ठ भाजपा नेता बृजपाल तेवतिया व कुलदीप चौहान आदि मौजूद रहे।