युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। आगामी विधानसभा चुनावों में बड़ी संख्या में युवा मतदाताओं का बोलबाला रहेगा। पुनरीक्षण मतदाता सूची के उपरांत जिले में २३ हजार से अधिक युवा मतदाता नए जुड़े हैं जिनकी उम्र १८ से १९ वर्ष के बीच है। सबसे अधिक युवा मतदाता साहिबाबाद विधानसभा क्षेत्र से जुड़े हैं। जिले में मतदाता पुनरीक्षण का काम लगभग पूरा हो गया है। जिला निर्वाचन कार्यालय के विधानसभा चुनावों को लेकर विधानसभा वार अंतिम मतदाता सूची बनाने में जुटा हुआ है। इसका फाइनल प्रकाशन जल्द किया जाएगा। स्वीप अभियान के तहत नए मतदाताओं को वोटर लिस्ट से जोडऩे का काम बड़े स्तर पर एडीएम प्रशासन रितु सुहास के नेतृत्व में किया गया। इसके बाद २३ हजार से अधिक नए मतदाताओं को मतदान सूची में जोडऩे में सफलता मिली।
विधानसभा वार देखें तो हर विधानसभा में मतदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है। लोनी विधानसभा में ३९४९, साहिबाबाद विधानसभा में ९६८७, मुरादनगर विधानसभा में ३५००, गाजियाबाद विधानसभा में ३९१८ और मोदीनगर विधानसभा में २०१२ युवा मतदाता जुड़े हैं। सबसे अधिक मतदाता साहिबाबाद विधानसभा और सबसे कम मतदाता मोदीनगर विधानसभा में जुड़े हैं। लोनी विधानसभा में पहले पुरूष मतदाता की संख्या ४९१५७३ थी और महिला मतदाता की २७४४२३ थी। अन्य २८ मतदाता थे। अब पुरूष मतदाता ५१०५५४ और महिला मतदाता २८३८०२ और अन्य २९ मतदाता की संख्या हो गई है। यहां ३९३९ मतदाता १८ से १९ आयु वर्ग के जुड़े हैं। इतना ही नहीं एक हजार पुरूष मतदाता में आठ महिला मतदाताओं की संख्या में भी इजाफा हुआ है।
इसी तरह मुरादनगर विधानसभा में पहले २३८३४९ पुरूष मतदाता और २०१३०१ महिला मतदाता और अन्य ३१ वोटर थे। वहीं अब उनकी संख्या बढक़र पुरूष मतदाता २४५२५४ महिला मतदाता की २०८६८५ और अन्य ३० मतदाता हैं। यहां अन्य वोटर में एक संख्या घटी है। यहां नए वोटर ३५०० जुड़े हैं तो वहीं महिला मतदाता की संख्या भी बढक़र एक हजार पुरूष मतदाता पर ८४५ से बढक़र ८५१ हो गई है। साहिबाबाद विधानसभा में सबसे अधिक नए वोटर की संख्या बढ़ी है। साहिबाबाद में पूर्व में पुरूष मतदाता ५५६४७७ और महिला मतदाता ४२५२४१ और अन्य ४७ थे जिनकी संख्या बढक़र अब पुरूष मतदाता ५७१४९६, महिला मतदाता ४४०५२८, अन्य ५६ बढ़ी है। यहां नई वोटर संख्या ९६८७ तक पहुंची है तो वहीं महिला वोटर संख्या भी ७६४ से बढक़र ७८१ तक पहुंच गई है।
गाजियाबाद विधानसभा में पुरूष मतदाता की संख्या २९१६७१, महिला मतदाता २०३२२१७ और अन्य १९ हैं। अब मतदाता पुनरीक्षण के उपरांत पुरूष मतदाता २५८५००, महिला मतदाता २१०८८९, अन्य वोटर २४ हैं। यहां नए वोटर की संख्या ३९१८ है तो वहीं महिला मतदाताओं की संख्या में ८०७ से बढक़र ८१६ का इजाफा हुआ है। मोदीनगर विधानसभा में नए मतदाताओं की संख्या सबसे कम है। यहां नए मतदाता २०१२ ही जुड़े हैं। पूर्व में पुरूष मतदाता १७४९१५, महिला मतदाता १३८४९६ और अन्य ३६ हैं। अब नई सूची के आधार पर पुरूष मतदाता १७८३२२, महिला वोटर १५२५३० और अन्य ३६ हैं। यहां महिला मतदाता की संख्या ८४८ से बढक़र एक हजार और पुरूष मतदाता की संख्या ८५५ हो गई है। हालांकि, अभी जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा अंतिम सूची जारी नहीं की गई है। लेकिन जिस तरह से महिला और युवा मतदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है उससे लगता है कि आगामी विधानसभा चुनाव में यह वर्ग सरकार चुनने में बड़ी भागीदारी निभाएगा।