नगर संवाददाता
गाजियाबाद (युग करवट)। इस बार के लोकसभा चुनाव में १३ हजार से अधिक दिव्यांग मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर विशेष व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा २५ हजार से अधिक ऐसे युवा मतदाता भी होंगे जो पहली बार वोट डालकर अपना सांसद चुनेंगे। इतना ही नहीं जिले में ३५ हजार के करीब ८० प्लस के मतदाता भी हैं।
दिव्यांग मतदाताओं की अगर बात करें तो लोनी में ३६०६ मतदाता हैं, मुरादनगर में १७८५, साहिबाबाद में ३६६१, गाजियाबाद में १९१४, मोदीनगर में १९७७ और धौलाना आंशिक में ६५९ दिव्यांग मतदाता हैं यानि १३ हजार ६०२ दिव्यांग मतदाता में से ८६५९ पुरूष और ४९४३ महिला दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। इस तरह ८० प्लस के जिले में कुल ३५ हजार ४८७ मतदाता हैं। जिसमें से लोनी में ३५७७, मुरादनगर में ७८१५, साहिबाबाद में १२७५३, गाजियाबाद में ४९६५, मोदीनगर में ४८३७ और धौलाना में १५४० मतदाता हैं। १८-१९आयु वर्ग के जिले में कुल २५ हजार ७४८मतदाता हैं जो पहली बार अपने वोट का प्रयोग करेंगे। इसमें सबसे अधिक युवा मतदाता साहिबाबाद विधानसभा क्षेत्र में हैं,यहां ७७८१ मतदाता हैं। लोनी में ५९८२, मुरादनगर में ४५१८, गाजियाबाद में ३३०४, मोदीनगर में ३१३३ और धौलाना आंशिक में १०३० युवा मतदाता हैं। जो इस बार अपने वोट का प्रयोग कर अपना सांसद चुनेंगे।
नामांकन से लेकर काउंटिंग के लिए स्थल हुए चयनित
आगामी लोकसभा चुनाव के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय ने नामांकन से लेकर काउटिंग तक के लिए स्थलों का चयन कर लिया है। चुनावों का ऐलान होते ही इन चिन्हित स्थलों को तैयार कर लिया जाएगा। नामांकन स्थल जिला मुख्यालय के कक्ष संख्या १०१ में किया जाएगा। मतदान कर्मिक ट्रेनिंग आईटीएस मोहनगर में चरणवार कराई जाएगी। इसके अलावा मतदान पार्टी रवानगी स्थल श्रीराम पब्लिक यूनिवर्सल स्कूल लोनी, कविनगर रामलीला मैदान, केन्द्रीय विद्यालय नेहरू नगर मैदान से किया जाएगा। मतदान के बाद गोविंदपुरम अनाज मंडी में ईवीएम रखी जाएंगी तो वहीं मतगणना भी यहीं की जाएगी। मतगणना के लिए ईवीएम काउंटिंग के लिए १२ हॉल और पोस्टर बैलेट की काउंटिंग के लिए एक हॉल निर्धारित किया गया है।