नगर संवाददाता
गाजियाबाद (युग करवट)। भाजपा प्रत्याशी अतुल गर्ग के समर्थन में कल होने वाले रोड शो को लेकर अम्बेडकर रोड को एसपीजी ने पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया है। रोड शो के चलते आज ही इस रूट पर मार्किट व बाजारों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इसकी वजह से स्थानीय लोग अपने घरों में ही कैद होकर रह गए हैं। रोड शो कल शाम को है लेकिन उनके काफिला गुजरने वाले मार्ग को शुक्रवार सुबह से ही बेरिकेट्स लगाकर वाहनों व पैदल यात्रियों तक के लिए बंद कर दिया है। पुराना बस अड्डा से लेकर चौधरी मोड तक की रोड को किसी भी प्रकार की आवाजाही के लिए बंद कर दिया है। इस रोड पर सिर्फ एसपीजी, पुलिस और सुरक्षा से जुडे अधिकारी ही नजर आ रहे हैं या फिर रोड को संवारने का काम कर रहे कर्मचारी, जो रंगाई-पुताई में जुटे हुए हैं। सुरक्षा से जुडे अधिकारी रोड शो से पहले छोटी से छोटी वस्तु की भी जांच में जुटे हुए हैं। आवागमन रोकने के लिए सभी कटों को जाल लगाकर बंद कर दिया गया है। यातायात विभाग ने कल से रूट डायवर्जन लागू करने की बात कहीं थी, लेकिन पुराना बस अड्डा से चौधरी मोड तक का रूट आज ही वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है।

नगर निगम ने पकड़े आवारा कुत्ते
पीएम के रोड शो के दौरान कोई कुत्ता बीच में न आ जाए, इसको लेकर नगर निगम की गाड़ी ने कार्यक्रम स्थल के आसपास के क्षेत्रों से आवारा कुत्तों की धरपकड़ की। बडी संख्या में निगम की पशु एम्बुलेंस में इन आवारा कुत्तों को ले जाया गया। कार्यक्रम समाप्त होने तक यह कुत्ते निगम की निगरानी में रहेंगे। आसपास के क्षेत्र घनी आबादी वाले हैं, वहां कुत्तों की भी अच्छी खासी संख्या है, जिन्हें दिन भर निगम कर्मी पकड़-पकड़ कर ले जाते रहे। दिन भर निगम के कर्मचारी गलियों में घूम-घूमकर कुत्तों की धरपकड़ में जुटे रहे। इस क्षेत्र में बंदरों की तादात भी अच्छी खासी है ऐसे में उनसे निबटने के लिए भी प्लान बनाया जा रहा है।

नाले और गटर के ढक्कन हटा कर की जांच
कार्यक्रम स्थल पर एसपीजी ने सुरक्षा घेरा बना लिया है। एसपीजी के जवानों ने रोड शो मार्ग के आसपास निकल रहे नालों की सफाई के बाद वहां बम स्कवायड टीम के जरिए जांच की। इतना ही नहीं सडक़ पर बने एक-एक गटर को हटाकर भी बम डिटेक्टर से जांच की और गटर के ढक्कनों को इस तरह से सील किया ताकि वह खुल न सकें। इसके अलावा जहां-जहां खुले नाले हैं, वहां डिवाइडर लगाकर उन पर पुताई की जा रही है। उसके बाद वहां जाल लगाकर उन्हें कवर किया गया है।
बाक्स- पोल पर भी एसपीजी का कब्जा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रोड शो को लेकर एसपीजी कोई कसर नहीं छोडऩा चाहती। एसपीजी के जवान बिजली के पोल पर चढक़र भी जांच कर रहे हैं। एसपीजी जांच रही है कि कहीं कोई जर्जर तार या अन्य कोई केबल तो नहीं जा रहा है। विद्युत विभाग ने बिजली के केबल के अलावा अन्य सभी प्रकार के केबल काट दिए गए हैं जिसकी वजह से बडी संख्या में लोगों के केबल कनेक्शन व इंटरनेट कनेक्शन भी ठप हो गए हैं।

बाजार बंद, ठेली पटरी वाले हटाए
रोड शो कल है, लेकिन सुरक्षा के चलते आज से ही अम्बेडकर रोड की सारे बाजार को बंद कर दिया गया है। पुराना बस अड्डा से लेकर चौधरी मोड तक दोनों ओर दुकानों की अच्छी खासी संख्या है जिसमें बडे-बडे शोरुम, दुकानें आदि हैं। इन सभी दुकानों को आज से ही बंद कर दिया गया है जो शनिवार तक बंद रहेंगी। इतना ही नहीं इन दुकानों से दस फीट आगे लोहे के जाल लगा दिए गए हैं ताकि अन्य कोई व्यक्ति रोड के इस ओर न आ सके। इस रोड पर लगने वाले रेहडी पटरी वालों को गुरुवार को ही पुलिस ने हटवा दिया था। इससे पूर्व पुलिस ने इन सभी दुकानदारों का सर्वे भी किया था। मुख्य मार्ग से जुडी गालियों में बने मकानों, दुकानों का भी सर्वे किया जा रहा है। इस रोड पर बनी दुकानों की छतों पर भी किसी को रुकने की परमिशन नहीं होगी। इसके अलावा अम्बेडकर सिटी की कम्प्यूटर मार्किट को बंद कर वहां वाहनों को हटा दिया गया है। यहां बडी संख्या में कार वर्कशॉप हैं, इस स्थान को खाली कर वहां सफाई कराई जा रही है।

सब्जी मार्किट बंद, होगी किल्लत
सुरक्षा के चलते पुरानी सब्जी मंडी को भी बंद कर दिया गया है। मंडी के पास लगे बिजली के ट्रांसफार्मर और सब्जी मंडी के प्रवेश मार्ग को टेंट लगाकर बंद कर दिया गया है। सुबह के समय यहां सब्जियों के ट्रकों को भी नहीं आने दिया गया। दो दिन लोग अम्बेडकर रोड की ओर से सब्जी नहीं खरीद सकेंगे। यहां तक की गालियों में भी शुक्रवार को ठेली पर सब्जी लगाने वाले भी नहीं पहुंचे। जटवाडा की ओर से खरीददारी की जा सकती है। मालीवाडा पर स्वागत मंच होने के चलते दोनों ओर के बाजार भी बंद कर दिए गए हैं। बसंत चौक से मालीवाडा की ओर आने वाला यातायात और बाजार भी बंद कर दिया गया है।

रोड के दोनों ओर लगा दिए जाल
पीएम के रोड शो में सडक की एक लेन पर पीएम का काफिला होगा व दूसरी रोड पर आम जन रहेंगे। लेकिन दूसरी रोड में भी चिन्हित लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। अन्य लोग इस रोड पर न आ सके इसके लिए रोड के दोनों ओर जाल लगाकर उसे कवर कर दिया गया है करीब पांच फिट ऊंचे इन जाल के दोनों ओर पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे। जहां-जहां कट बने हुए हैं, उस ओर भी जाल लगाकर पैदल यात्रियों के लिए भी रोड को बंद कर दिया है। यानि अब नेहरू नगर से लेकर पुराने शहर की आबादी अम्बेडकर रोड को पार नहीं कर सकेगी।

एक रोड पर वाहनों का जाम
रोड शो के चलते एक लेन को पूरी तरह से आवागमन के लिए बंद कर दिया है, लेकिन दूसरी रोड पर दोपहर तक वाहनों का आवागमन रहा। हालांकि इस रोड पर महज दोपाहिया वाहन, आटो और निजी वाहन ही नजर आए। सुबह के समय काम के लिए निकलने वाले लोगों को ऑटो, बस आदि के लिए काफी किल्लत का सामना करना पडा। एक रोड पर ट्रेफिक होने से वहां जाम की स्थिति बनी रही।

संतोष अस्पताल के पास लगाया टेंट
एसपीजी के आला अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल पर डेरा डाल दिया है। सुरक्षा चाकचौबंद रहे इसके लिए अधिकारी निरंतर निरीक्षण कर रहे हैं। संतोष अस्पताल के पास एसपीजी का टेंट लग गया है। यहीं से पीएम का काफिला निकलेगा। ऐसे में पीएम के लिए इस टेंट को तैयार किया गया है, तो वहीं अधिकारी भी इस टेंट में कार्यक्रम सम्पन्न होने तक मौजूद रहेंगे। इस टेंट में अन्य किसी को जाने की अनुमति नहीं होगी। यहां एसपीजी के जवान, आला अधिकारी ही रहेंगे।

स्थानीय लोगों को झेलनी पड रही बिजली किल्लत
रोड शो के चलते अम्बेडकर रोड पर लगातार काम चल रहा है जिसका सीधा असर स्थानीय लोगों पर पड़ रहा है। केबल और इंटरकनेक्शन पहले से काट दिए गए हैं। लेकिन विद्युत पोलों को ठीक करने के चलते कई-कई घंटो का शटडाउन भी स्थानीय लोगों का झेलना पड रहा है। गुरुवार को भी करीब आठ घंटे से अधिक का शटडाउन रहा था। रात नौ बजे ही लोगों को बिजली मिल सकी। आज भी हालात ऐसे ही हैं, बीच-बीच में कट लगने से लोगों को गर्मी से हाल बेहाल है।