शोभा भारती
गाजियाबाद। (युग करवट) मुरादनगर के एक लाभार्थी ने क्षेत्र के ही राशन डीलर पर रिफाइंड तेल के पैकेट में चोरी कर आरोप लगाया था। मामले की शिकायत को लेकर कार्ड धारक जिला आपूर्ति कार्यालय पहुंचा। इसके बाद विभाग ने मामले की जांच शुरू कर दी। अब इस मामले में उन दो सौ लोगों के बयान दर्ज किए जाएंगे, जिन्हें राशन डीलर अब तक राशन वितरण कर चुका है। उसके आधार पर ही आगे की जांच की जाएगी।
दरअसल, कल एक कार्डधारक नौशाद रिफाइंड की थैली लेकर जिला आपूर्ति कार्यालय पहुंचा था। कार्डधारक ने बताया कि मुरादनगर के शहरी क्षेत्र के राशन डीलर अनिल कुमार ने उसे रिफाइंड की जो थैलियां दीं, उन्हें खोलकर उनसे तेल निकाला गया है और वापस उन्हें सील कर वितरण कर दिया। इस मामले की जानकारी मिलने पर विभाग में हडक़म्प मच गया। जिला आपूर्ति अधिकारी डॉ. सीमा ने तत्काल एक टीम को मौके पर जांच के लिए भेजा।
जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक जांच में राशन डीलर के स्टॉक में किसी भी रिफाइंड के पैकेट में कोई कट नहीं पाया गया है। लेकिन, जांच पूरी होने तक फिलहाल राशन डीलर की आपूर्ति को रोक दिया गया है। इस महीने अब तक डीलर द्वारा दो सौ लोगों को रिफाइंड वितरित किए गए हैं। अब उन सभी कार्ड धारकों के बयान लिए जाएंगे, ताकि स्पष्टï हो सके कि जिन लोगों को भी पैकेट मिले हैं उन्हें काटकर दोबारा सील लगाई गई है या नहीं।
अगर किसी में भी कोई गड़बड़ी पाई गई तो राशन डीलर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जांच पूरी होने पर ही किसी नतीजे पर पहुंचा जा सकेगा। प्रशासन क्षेत्र के २०० राशन कार्ड धारकों को नोटिस भेज रहा है।