युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। राजनगर स्थित श्री श्री राधा मदन मोहन मंदिर इस्कॉन द्वारा रविवार को नौका विहार उत्सव मनाया गया, जिसमें भगवान जगन्नाथ के लिए सरोवर मंदिर के प्रांगण में बनाया गया था। शाम को भगवान के विग्रह बनाकर विभिन्न भक्ति गीतों के माध्यम से आरती की गई। भगवान को पालकी में बैठा कर सरोवर में चंदन लगाकर पुष्प की पत्तियों से सजाया गया।
इस्कॉन मंदिर दिल्ली से आई मंडली ने भगवान जगन्नाथ का गुणगान किया गया। शाम को ठाकुर जी को छप्पन भोग का प्रसाद लगाया गया। मंदिर समिति के प्रबंधक सुरेश्वर दास ने बताया कि जगन्नरथ पुरी में भगवान जगन्नाथ को चंदन लगाकर तालाब में नौका विहार का महोत्सव मनाया जाता है। यह महोत्सव ग्रीष्म ऋतु में होता है।
भगवान नौका विहार के लिए सरोवर में निकलते हैं। इस परंपरा को मानते हुए सभी इस्कॉन मंदिरों में नौका विहार महोत्सव मनाया गया।
कहीं छह दिवसीय तो कहीं एक दिवसीय नौका विहार यात्रा निकाली जाती है। नौका विहार महोत्सव का उदघटन राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर गाजियाबाद के पूर्व डीएम वरिष्ठ आईएएस संतोष यादव, रामानंद गोयल, आदिकर्ता दास, गौरव गर्ग, मनीष अग्रवाल, सौरभ जायसवाल समेत बड़ी संख्या में भक्त उपस्थित थे।