युग करवट ब्यूरो
लखनऊ। नेयोगी और उनकी टीम के साथ मोदी आज करेंगे डिनरपाल की यात्रा से लौटते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ के मेहमान बनेंगे। सीएम आवास में पीएम मोदी मुख्यमंत्री योगी के कैबिनेट के सहयोगियों के साथ डिनर करेंगे और उन्हें गुड गवर्नेंस के टिप्स के देंगे, अपनी सरकार का एजेंडा मंत्रियों को बताएंगे और उन्हें अपनी सरकार की प्राथमिकताएं भी बताएंगे। उत्तर प्रदेश में सीएम योगी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद योगी के मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की ये पहली मुलाकात होगी। बता दें कि आज बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर पीएम मोदी आज नेपाल की यात्रा पर निकल चुके हैं। पीएम मोदी नेपाल में भगवान बुद्ध की जन्मभूमि लुम्बिनी में पूजा अर्चना करेंगे, उनके साथ नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा भी होंगे।
लुम्बिनी से पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में आएंगे। यहां महापरिनिर्वाण स्थल पर पीएम मोदी का कार्यक्रम है। यहां पीएम मोदी लखनऊ जाएंगे। लखनऊ में सीएम योगी उनकी आगवानी और मेहमाननवाजी करेंगे। सीएम योगी के आवास पर ये दूसरी बार डिनर का आयोजन हो रहा है इससे पहले 2017 में यानी पहले कार्यकाल में सरकार बनने के बाद भी प्रधानमंत्री के लिए डिनर का आयोजन किया गया था जिसमें मंत्रियों के साथ साथ विपक्ष के नेताओं को भी बुलाया गया था जिसमें मुलायम सिंह यादव, मायावती और अखिलेश यादव को न्यौता दिया गया था लेकिन सिर्फ मुलायम सिंह यादव आए थे। उसी तर्ज पर इस बार भी प्रधानमंत्री मोदी योगी आदित्यनाथ की डिनर में शिरकत करेंगे। लेकिन एजेंडा थोड़ा बदला हुआ है, इस बार ये शाम सिर्फ योगी सरकार के मंत्रियों के लिए है जिसमें प्रधानमंत्री ने सिर्फ कामकाज की रिपोर्ट लेंगे बल्कि आगे का रोड मैप बताएंगे।
बता दें कि प्रधानमंत्री करीब 6:00 बजे मुख्यमंत्री आवास पहुंचेंगे उनका यह पूरा दौरा तकरीबन 3 घंटे का है जिसमें 45 मिनट को रिजर्व रखा गया है। यह डिनर मंत्रियों के संग इसलिए भी है ताकि सभी मंत्री, जिनमें कई नए हैं, उनके साथ पीएम मोदी का परिचय हो। इसके अलावा 100 दिन के उनके एजेंडे में कितना काम हुआ यह समझा जाए। प्रधानमंत्री मोदी मंत्रियों को अगले 6 महीने के लिए नया टास्क भी दे सकते हैं। डिनर से पहले पीएम मोदी सभी मंत्रियों के साथ संवाद करेंगे। इस दौरान सभी मंत्रियों को अपनी बात कहने का मौका मिलेगा। पीएम उनसे गवर्नेंस का फीडबैक लेंगे और उन्हें गवर्नेंस का अपना नजरिया बताएंगे। इस दौरान सीएम योगी भी अपनी बात रखेंगे।

सभी 52 मंत्रियों को न्यौता
पीएम मोदी के साथ संवाद के लिए सीएम योगी के सभी 52 मंत्रियों को न्यौता दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी ने अपने सभी मंत्रियों को सोमवार को लखनऊ में ही रहने को कहा है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के लिए सीएम योगी के सरकारी घर 5 कालिदास मार्ग पर तैयारियां की गई है। इसके लिए सुरक्षा एजेंसियों ने सीएम आवास की सुरक्षा की समीक्षा की।