– डिम्पल यादव ने दर्ज कराई ऐतिहासिक जीत, मदन भैया का कांटे का मुकाबला –
युग करवट ब्यूरो
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा सीट सहित 5 राज्यों की 6 विधानसभा सीटों में हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती जारी है। मैनपुरी लोकसभा सीट समेत पांच राज्यों की 6 विधानसभा सीटों के उपचुनाव नतीजों में भाजपा पिछड़ती दिख रही है। मैनपुरी लोकसभा सीट पर तो सपा की डिंपल यादव करीब दो लाख वोटों से आगे है, तो बिहार की विधानसभा सीट कुढऩी में जेडीयू उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। आजम खान के गढ़ रामपुर में सपा उम्मीदवार आसिम राजा बड़ी बढ़त बनाए हुए थे, मगर अंतिम दौर में भाजपा के आकाश सक्सेना काफी आगे हो गए थे और उनके समर्थकों ने जीत का जश्न मनाना शुरु कर दिया था। उनके बहुत निकट समी खां का कहना था कि रामपुर में आकाश सक्सेना की जीत से रामपुर में चहुंमुखी विकास होगा।
मैनपुरी लोकसभा सीट पर सभी विधानसभा क्षेत्रों की पहले राउंड की गिनती के बाद डिंपल यादव अब विजयी बढ़त बनाती दिख रही हैं। डिंपल अब तक सवा लाख वोटों से आगे चल रही हैं। खतौली विधानसभा सीट पर भी रालोद सपा गठबंधन जीत की तरफ बढ़ रहा है। गठबंधन उम्मीदवार मदन भैया 12 हजार से अधिक वोटो से बढ़त बनाए हुए हैं। फिलहाल मतगणना जारी है।
अपने बूथ पर ही हार गए भाजपा उम्मीदवार
मैनपुरी। यहां हुए लोकसभा उपचुनाव में अजीब ही वाकया हुआ। भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रघुराज शाक्य अपना बूथ भी नहीं बचा पाए। धौलपुर गांव के उनके अपने बूथ पर डिंपल यादव ने उन्हें करीब दो सौ वोटो से हरा दिया। मैनपुरी में पहले राउंड से ही डिंपल यादव ने बढ़त बना ली थी। जसवंत नगर सीट पर उन्होनें एक लाख से अधिक वोटो से जीत दर्ज की है।
दो राज्यों में चुनाव हार कर भी ‘आप’ ने हासिल की बड़ी उपलब्धि
नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम की सत्ता हासिल करने के बाद भी आम आदमी पार्टी गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कुछ नहीं कर पाई। उसके बावजूद पार्टी ने बड़ी उपलब्ध हासिल कर ली है। आम आदमी पार्टी देश की नौंवी राष्ट्रीय पार्टी बन चुकी है। देश में अभी तक कांग्रेस, भाजपा, बसपा, तृणमूल कांग्रेस, एनसीपी, सीपीआई, सीपीआईएम, एनपीपी को राष्ट्रीय दल का दर्जा प्राप्त था। आम आदमी पार्टी पहले से ही दिल्ली, पंजाब और गोवा में क्षेत्रीय दल का दर्जा ले चुकी है।