युग करवट ब्यूरो
कानपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन का बटन दबाकर शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने निर्धारित समय से पहले आज ट्रायल रन शुरू होने पर प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले चार-छह हफ्तों में यह सेवा नियमित रूप से शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश सरकार के मंत्री सतीश महाना और जयप्रताप सिंह के साथ मेट्रो में सफर भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने 2019 में इस योजना की शुरुआत की थी। आज निर्धारित समय के पहले ट्रायल रन शुरू हो गया है।
ट्रायल रन के बाद अगले एक से डेढ़ महीने में प्रधानमंत्री मोदी के हाथों कानपुर वासियों को इस सेवा की सौगात मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में मेट्रो के काम की शुरुआत और उसे पूरा करना बहुत बड़ी उपलब्धि है। कानपुर मेट्रो में पहले फेज़ में लगभग 9 किमी का कार्य पूरा हुआ है जिसमें 9 स्टेशन हैं। कानपुर में मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद उत्तर प्रदेश पहला राज्य होगा जिसमें 5 शहरों में मेट्रो सेवा होगी। गाजियाबाद, लखनऊ, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बाद यूपी में कानपुर पांचवां शहर है, जहां मेट्रो का संचालन शुरू होने वाला है। कानपुर अगले एक से डेढ़ महीने के अंदर इस सुविधा से जुड़ जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कानपुर में बहुत पहले यह सेवा शुरू हो जानी चाहिए थी। पिछली सरकारें जरा भी प्रयास करतीं तो केंद्र सरकार इतनी तत्पर थी कि कानपुर वासियों को वर्षों पहले यह सुविधा मिल जाती लेकिन पिछली सरकारें पूरी तरह उदासीन रहीं।
इस दौरान यूपीएमआरसी यूपीएमआरसी के चेयरमैन एवं केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, प्रदेश के प्रमुख सचिव आवास एवं नगर नियोजन दीपक कुमार और यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव भी मौजूद रहे।