युग करवट ब्यूरो
नई दिल्ली। नए साल के पहले दिन माता वैष्णो देवी का आशीर्वाद लेने गए करीब एक दर्जन लोग काल के गाल समा गए। तडक़े दो बजकर पैतालिस मिनट पर माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। इनमें गाजियाबाद की एक महिला समेत दो महिलाएं भी शामिल हैं। हताहतों की संख्या बढऩे की आशंका है। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग ने बताया कि इस भगदड़ में 13 अन्य लोग घायल हुए हैं। श्री वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने ने कहा कि रात करीब 2.15 बजे वैष्णो देवी भवन के गेट नंबर तीन के पास भगदड़ मची। जब भगदड़ मची तो वहां करीब पचास हजार लोगों की भीड़ जुटी थी। 20 श्रद्धालु घायल बताए जा रहे हैं। यह भगदड़ क्यों मची, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। राहत और बचाव कार्य जारी है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज किया जा रहा है। पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। हजारों भक्त साल के पहले दिन मां के दर्शन के लिए वैष्णो देवी भवन पहुंचते हैं।
कुछ देर के लिए दर्शन को रोका
घटना के बाद श्राइन बोर्ड ने माता वैष्णो देवी के दर्शन को रोक दिया। हालांकि सुबह दर्शन की फिर से अनुमति दे दी गई। माता के दरबार को फिर से खोल दिया गया। लेकिन भीड़ अभी भी कम नहीं हुई। माता के दरबार में अभी भी हजारों की संख्या में भक्त जुटे हुए हैं। इस हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दुख जताया है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मरने वालों के परिवार वालों को 10 लाख और घायलों को 2 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायलों को शीघ्र स्वस्थ करें।
बहस से शुरू हुई भगदड़ की शुरुआत
जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, कुछ लोगों के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई, जिसके बाद लोगों ने एक-दूसरे को धक्का दिया, जिसके बाद भगदड़ मच गई।
तीन सदस्यों की टीम करेगी हादसे की जांच: श्राइन बोर्ड
श्री वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने अपने बयान में कहा कि सरकार ने तीन सदस्यों की टीम को उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं, जिसकी अध्यक्षता प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम करेंगे और उनके अलावा एडीजीपी जम्मू जोन और डिविजनल कमिश्नर जम्मू इसके सदस्य होंगे।