युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। 100 वर्ष पहले चोरी हुई मां अन्नपूर्णा देवी की प्रतिमा को आज उत्तर प्रदेश के हवाले कर दिया गया। दिल्ली में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने आज मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा को प्रदेश के मंत्री सुरेश राणा और नीलकंठ तिवारी को प्रतिमा सौंपी। दिल्ली से यह प्रतिमा आनंद विहार के रास्ते यात्रा के रूप में यूपी में प्रवेश किया। प्रतिमा को एक ट्रक पर सजाकर रखा गया। यात्रा के गाजियाबाद प्रवेश करने पर पेसिफिक मॉल के बाहर युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। सैंकड़ों की संख्या में उपस्थित युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने यात्रा का फूलों की वर्षा कर स्वागत किया। यहां से यात्रा मोहन नगर पहुंची, जहां भाजपा की ओर से औपचारिक स्वागत का कार्यक्रम रखा गया था।
मोहननगर मंदिर पर आयोजित स्वागत कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री वी के सिंह, मेयर आशा शर्मा, विधायक दिनेश गोयल, सांसद अनिल अग्रवाल, दूधेश्वरनाथ मंदिर के महंत नारायण गिरि आदि ने यात्रा का जोरदार स्वागत किया। जनरल वीके सिंह ने बताया कि करीब सौ साल पहले काशी के अन्नपूर्णा मंदिर से मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा को चोरी कर कनाडा ले जाया गया था। प्रधानमंत्री के प्रयासों से प्रतिमा को कनाडा से भारत वापस लाया गया है। इस प्रतिमा को काशी अन्नपूर्णा देवी मंदिर में स्थापित किया जाना है।
भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा की देख रेख में पूर्ण विधि-विधान व पूजन के साथ मोहन नगर स्थित दुर्गा मंदिर के प्रांगण में वंदन अभिनंदन किया गया। मोहननगर से शोभायात्रा के बढ़ते हुए नए बस अड्डा पर चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के समक्ष नन्द ग्राम मंडल के कार्यकर्ताओं ने स्वागत अभिनंदन किया गया। इसके बाद घंटाघर के समीप मेन रोड पर स्थित हनुमान मंदिर के समक्ष स्थानीय भाजपा के मंडल, सभी प्रकोष्ठों तथा मीडिया विभाग के प्रतिनिधियों ने यात्रा का स्वागत किया। मां अन्नपूर्णा देवी की भव्य शोभा यात्रा अपने तय रूट के अनुरूप गाजियाबाद, गौतबुद्धनगर, बुलंदशहर, हरिगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़ और जौनपुर होते हुए वाराणसी पहुंचेगी। यात्रा मोहन नगर, चौधरी चरण सिंह प्रतिमा नया बस अड्डा, घंटा घर हनुमान मंदिर, राकेश मार्ग मोड़, लालकुआं पहुंची। जहां प्रतिमा को नोएडा जिले को सौंप दिया गया। इस दौरान विधायक अजीतपाल त्यागी, नंदकिशोर, अशोक मोंगा, प्रशासन से एडीएम सिटी विपिन कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह, एसडीएम सदर विनय सिंह समेत बड़ी संख्या में अधिकारी उपस्थित थे।