नोएडा (युग करवट)। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर गौतम बुद्ध नगर पुलिस कई मोर्चे पर काम कर रही है।
अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय) श्रीमती पुष्पांजलि देवी ने बताया कि मिशन शक्ति -3 के तहत महिलाओं की सुरक्षा को लेकर गौतम बुद्ध नगर पुलिस कई स्तर पर कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि जनपद में अकेली रह रही महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जो महिलाएं यहां पर अकेली रहती हैं, उनको सूचीबद्ध किया जा रहा है, ताकि जरूरत पडऩे पर उनको तुरंत सुरक्षा मुहैया कराई जा सके। उन्होंने इस तरह की महिलाओं से अपील किया कि वे पुलिस से संपर्क कर अपने बारे में महिला सुरक्षा इकाई को पूरी जानकारी दें, ताकि अगर उन्हें जरूरत पड़े तो उन्हें तुरंत सुरक्षा मुहैया करायी जा सके। उन्होने कहा कि यहां के गांवों तथा शहरों में रहने वाली अकेली महिलाओं को सुरक्षा देने के उद्देश्य से यह काम पुलिस द्वारा किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि गौतम बुद्ध नगर के 88 ग्राम पंचायतों में दीवारों पर पेंटिंग करके उसके के माध्यम से महिला सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए रविवार से गौतम बुद्ध नगर पुलिस यहां के विभिन्न ग्राम पंचायतों तथा सामुदायिक भवनों के दीवारों पर महिला सुरक्षा से संबंधित चित्र व संदेश संवाएगी, जिसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोर्ट में चल रहे महिला संबंधित अपराधों में जल्द से जल्द सजा दिलवाने के लिए गौतम बुद्ध नगर पुलिस कोर्ट में भरपूर पैरवी कर रही है। उन्होंने बताया कि थानों में दर्ज होने वाले महिला संबंधित अपराधों में जल्द से जल्द अपराधियों की गिरफ्तारी तथा उनके खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल करने के लिए एक पुलिस टीम गठित की गई है। इस पुलिस टीम का पुलिस उपायुक्त स्तर के अधिकारी निगरानी कर रहे हैं।
उन्होने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए गौतम बुद्ध नगर में 127 महिला बीट शुरू की गई है। यहां के स्कूल, गांव में जाकर महिला चौपाल लगाई जा रही है। जेलों में निरुद्ध महिलाओं की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए पुलिस के अधिकारी जेल में जाकर महिला बंदियो से बातचीत कर रहे हैं।