युग करवट ब्यूरो
मुंबई। देश में ओमिक्रोन ने दस्तक दे दी है। कर्नाटक में ओमिक्रोन के दो मामले मिलने के बाद महाराष्ट्र में कई संदिग्ध पाए गए। प्रशासन द्वारा दी जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के 28 संदिग्ध मरीज पाए गए हैं, जो हाल में विदेश से लौटे हैं। यह सभी मरीज महाराष्ट्र के तीन सबसे बड़े शहर मुंबई, ठाणे और पुणे के हैं। इन संदिग्ध लोगों में से दस लोग मुंबई शहर के हैं जबकि बाकी लोग ठाणे और पुणे के हैं।
यह सभी लोग पिछले एक महीने के दरम्यान विदेश से महाराष्ट्र में आए हैं। इनमें से 25 लोग विदेश से लौटे हैं जबकि तीन लोग इनके संपर्क में आने की वजह से संक्रमित हुए हैं। इन सभी लोगों की कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। फिलहाल यह सभी ओमिक्रोन वैरीअंट से संक्रमित हैं या नहीं। इस बात की जांच के लिए सभी के सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। जिसकी रिपोर्ट अगले सप्ताह तक आने की संभावना है।
मुंबई बीते 24 घंटों में ओमिक्रोन के संदिग्ध लोगों की संख्या मुंबई में बढ़कर नौ हो चुकी है। जिनमें से पांच लोग ओमिक्रोन के नए संदिग्ध मरीज हैं। इनमें से एक मरीज लंदन जबकि बाकी चार दक्षिण अफ्रीका, पुर्तगाल, मॉरीशस और जर्मनी से लौटे हैं। ओमिक्रोन की दहशत के बीच लखनऊ में कोरोना के दो नए मामले सामने आए हैं।
नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने सभी जिलों में विदेश से आने वालों की पड़ताल का निर्देश भी दिए गए हैं। अलर्ट जारी करने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ा दी गई है। जिसके चलते यात्रियों की एयरपोर्ट पर नि:शुल्क आरटीपीसीआर की जांच की जाएगी। इसके अलावा यूपी के रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर भी आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा।