युग करवट ब्यूरो
प्रयागराज। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत की गुत्थी को सुलझाने की कोशिश लगातार हो रही है। इस बीच एक वीडियो सामने आया है, जिसने इस केस को और भी उलझा दिया है। बाघंबरी मठ के जिस कमरे में नरेंद्र गिरि का शव मिला था, उसी कमरे का वीडियो सामने आया है, जो मौत के तुरंत बाद का है। करीब डेढ़ मिनट के वीडियो में कमरे में काफी चीज़ें फैली हुई दिख रही हैं, महंत नरेंद्र गिरि का शव भी वहां पर है। वीडियो से मिली अलग-अलग जानकारी के बाद कई सवाल खड़े हो रहे हैं।
1. नरेंद्र गिरि का शव पंखे से लटका हुआ था, पीले रंग की रस्सी को काटकर शव को नीचे उतारा गया। ये रस्सी किसने काटी, तीन टुकड़े क्यों और किसने किए? नरेंद्र गिरि के गले में बंधी रस्सी किसने खोली?Ó
2. रस्सी पंखे के हुक से बंधी हुई थी, ऐसे में नरेंद्र गिरि इतनी ऊंचाई तक कैसे पहुंच पाए? नरेंद्र गिरि को गठिया रोग की शिकायत थी, उम्र भी ज़्यादा थी ऐसे में ये सवाल उठना लाजि़मी है।
3. मौत के दौरान नरेंद्र गिरि का मोबाइल फोन बंद था, ऐसा क्यों हुआ?
4. जिस कमरे में महंत नरेंद्र गिरि का शव मिला, उसका दरवाजा सबसे पहले किसने खोला? तुरंत पुलिस को सूचित क्यों नहीं किया गया?
5. महंत के साथ सुरक्षा में चलने वाले पुलिसकर्मी उस वक्त कहां थे, जब दरवाजा तोड़ा गया और अंदर शव लटका मिला?
वहीं पूर्व पुलिस महानिदेशक अरविंद जैन का कहना है कि महंत की सुरक्षा में जो पुलिसकर्मी लगे थे उनकी बड़ी जवाबदेही है कि आखिरकार वो कहां थे, इसकी जांच होना आवश्यक है।