युग करवट ब्यूरो
लखनऊ। लखीमपुर खीरी में हिंसा और आगजनी में नौ लोगों की मौतों से गर्माए माहौल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ पहुंचे। उन्होंने प्रदेश को 75 परियोजनाओं की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने तीन दिवसीय राष्ट्रीय न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया। साथ ही, 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय व नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश की ओर से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कॉन्क्लेव में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, हरदीप सिंह पुरी, कौशल किशोर सहित देश के सभी राज्यों के नगर विकास मंत्री और विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
इसके अलावा स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटीज की सफलता की 75 कहानियों पर कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। साथ ही, प्रदेश के विभिन्न शहरों में संचालन के लिए 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 75 हजार लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाभी का हस्तांतरण किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कई लाभार्थियों से बात भी की। प्रधानमंत्री ने ललितपुर की बबिता को सलाह दी है कि वो प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन लें और अपने व्यवसाय को बढ़ाएं। इसी तरह कानपुर की रामजानकी ने आवास देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें स्वनिधि योजना के तहत 10 हजार रुपये का लोन मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी आगरा की विमलेश से बात की। विमलेश ने बताया कि उन्हें भारत सरकार की योजनाओं के तहत बिजली व पानी का कनेक्शन मिला है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस दौरान कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने अर्बन प्लानिंग पर फोकस किया था। भूकंप से तबाह, प्लेग से पीडि़त सूरत शहर की सूरत बदलने में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही, जो आज भी सराहनीय है।  
प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा: योगी
इससे पहले प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मलीन बस्तियों में बुनियादी सुविधाओं पर काम किया जा रहा है। योगी ने कहा कि प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश के प्रबंधन की तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी की। प्रदेश की जनता को अब तक 11 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। इसके अलावा, प्रदेश के सात लाख वेंडर्स को लोन दिया गया है। प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सिस्टम भी मजबूत हुआ है। लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो रेल चल रही है। कुम्भ ने स्वच्छता, सुरक्षा और सुव्यवस्था का मानक पैदा किया। उन्होंने कहा प्रदेश की 50 हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों को नगर निकाय बनाया गया है। स्वच्छ भारत मिशन स्वास्थ्य के लिए मिल का पत्थर बना है।