पूर्व पुलिस महानिदेशक प्रकाश सिंह के बेटे हैं पंकज सिंह
नोएडा (युग करवट)। उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक और पुलिस सुधारों के जनक माने जाने वाले नोएडा के सेक्टर 15- ए निवासी प्रकाश सिंह के बेटे सेवानिवृत्त आईपीएस पंकज को भारत सरकार ने डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (डिप्टी एनएसए) नियुक्त किया है। उनके डिप्टी एनएसए नियुक्त होने पर उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। प्रकाश सिंह अपने बेटे की इस कामयाबी से गदगद हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने एक अच्छे अफसर को चुना है। मैं एक पिता और एक पुलिस अधिकारी होने के नाते पंकज को बधाई देता हूं। मालूम हो कि राजस्थान कैडर के 1988 बैच के आईपीएस पंकज सिंह बीएसएफ के डीजी के पद पर तैनात थे। 31 दिसंबर 2022 को वह बीएसएफ के महानिदेशक पद से सेवानिवृत्त हुए।
पंकज सिंह को बेहद काबिल, अनुशासित और आधुनिक पुलिसिंग वाले अफसरों में गिना जाता है। एक बातचीत के दौरान प्रकाश सिंह ने कहा कि पंकज की नियुक्ति पर उन्हें खुशी है। उन्होंने कहा कि पंकज को डिप्टी एनएसए नियुक्त किया जाना उसकी क्षमताओं को दर्शाता है। राजस्थान पुलिस और केंद्र में प्रतिनियुक्ति के दौरान उसने शानदार काम किया और पूरी ईमानदारी और निष्ठा से इस जिम्मेदारी को निभाएगा। मुझे उस पर पूरा भरोसा है। वह राष्ट्र की सुरक्षा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा। अच्छे अफसर का चयन करने के लिए सरकार को एक पिता की तरफ से बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि बेटे की हर कामयाबी तो पिता के लिए गौरव का अवसर है। पंकज की इस उपलब्धि पर तमाम लोग मुझे फोन करके बधाई दे रहे हैं। प्रकाश सिंह ने बताया कि पंकज सिंह बेहद मृदुल और मददगार स्वभाव के व्यक्ति है। उन्हें घूमना फिरना बहुत पसंद है। खाली समय में किताब पढ़ते हैं। किताबों के वह बहुत शौकीन हैं। आम आदमी की सहायता करना उनकी प्राथमिकता रहती है। पंकज सिंह के पिता प्रकाश सिंह 1959 बैच के आईपीएस अफसर है।
उन्हें भारतीय पुलिस सेवा में एक मानक अधिकारी माना जाता है। देश में पुलिस सुधार के लिए उनकी अगुवाई में एक आयोग गठित किया गया था। जिसकी सिफारिश के आधार पर देश भर में पुलिस सुधार हुए हैं।