नोएडा (युग करवट)। नोएडा प्राधिकरण द्वारा नाली की सफाई और मरम्मत का काम कराते समय सेक्टर-21-ए जल वायु विहार की बाउंड्री की आठ फीट ऊंची दीवार आज सुबह गिर गई। इस घटना में मौके पर काम कर रहे 13 मजदूर मलबे के नीचे दब गए। पुलिस व फायर विभाग ने उन्हें वहां से निकालकर नोएडा के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया, जहां पर चार लोगों की उपचार के दौरान मौत हो गई, जबकि 9 लोगों का उपचार चल रहा है। घटना की सूचना पाकर मौके पर पुलिस आयुक्त आलोक सिंह, नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी, संयुक्त पुलिस आयुक्त लव कुमार, जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर सुहास एलवाई, नोएडा प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रवीण मिश्रा, पुलिस उपायुक्त जोन प्रथम हरिश चंदर,सहायक पुलिस आयुक्त जोन प्रथम रजनीश वर्मा, सहित भारी संख्या में पुलिस के अधिकारी व कई थानों के थाना प्रभारी पहुंचे। मौके पर हजारों की संख्या में भीड़ इक_ी हो गई थी। मृतक और घायल सभी जनपद बदायूं के रहने वाले हैं। जिलाधिकारी ने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच कराने की बात कही है। वहीं पुलिस अधिकारियों ने इस मामले में घटना की रिपोर्ट दर्ज कर दोषियों की गिरफ्तारी की बात कही है।
संयुक्त पुलिस आयुक्त लव कुमार ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा सेक्टर-21-ए जलवायु जलवायु विहार की बाउंड्री के किनारे बनी साढे तीन फीट गहरी नाली के मरम्मत और सफाई का कार्य करवाया जा रहा था। आज सुबह 13 मजदूर निर्माण और सफाई के कार्य में लगे थे। तभी सेक्टर 21-ए जल वायु विहार की पुरानी बाउंड्री वॉल की दीवार भरभरा कर नीचे गिर गई। इस घटना में वहां पर काम कर रहे पंकज पुत्र सोमवीर सिंह, संजीव पुत्र भगवान सिंह, नन्हे पुत्र उरवान, विनोद पुत्र राम सिंह, दीपक पुत्र नरेश, ऋषि पाल पुत्र ज्ञान सिंह, जोगेंद्र पुत्र राज्यपाल, पप्पू पुत्र नेम सिंह, पुष्पेंद्र पुत्र भगवान सिंह, पन्नालाल पुत्र झंडू, अमित पुत्र धनपाल, धरम वीर पुत्र रामनारायण, सहित 13 मजदूर मलबे के नीचे दब गए। उन्होंने बताया कि सभी जनपद बदायूं के रहने वाले हैं।
उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर पुलिस व दमकल विभाग के लोग पहुंचे। जेसीबी और अन्य माध्यमों से मलबे के नीचे फंसे लोगों को निकालकर नोएडा के कैलाश और जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। उन्होंने बताया कि कैलाश अस्पताल में उपचार के दौरान अमित पुत्र धनपाल उम्र (18 वर्ष) धरम वीर पुत्र रामनिवास उम्र 18 वर्ष तथा जिला अस्पताल में पुष्पेंद्र पुत्र भगवान सिंह (25 वर्ष) पन्नालाल पुत्र झंडू (25 वर्ष) की उपचार के दौरान मौत हो गई। उन्होंने बताया कि अन्य घायलों का उपचार चल रहा है। संयुक्त पुलिस आयुक्त ने बताया कि इस मामले में निर्माण कार्य करवा रहे ठेकेदार और अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।
मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर सुहास एलवाई ने कहा कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा नाली का निर्माण कार्य करवाया जा रहा था। यह घटना क्यों और कैसे हुई और इसके लिए कौन जिम्मेवार है, इसके लिए उच्च स्तरीय जांच करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि नियमत: मृतकों के आश्रितों को उचित मुआवजा दिया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋ तु महेश्वरी ने कहा कि इस मामले की गंभीरता से जांच कराई जा रही है। यह देखा जाएगा कि निर्माण कार्य में लगे ठेकेदार ने क्या लापरवाही की है। उन्होंने बताया कि इस मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी। वहीं मृतक के परिजनों ने इस मामले में नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों व ठेकेदार पर गंभीर आरोप लगाया है। उनका कहना है कि निर्माण कार्य करवा रहा ठेकेदार सुंदर यादव ने सुरक्षा के नियमों का पालन नहीं किया, जिससे यह घटना हुई। बताया जा रहा है कि दीवार करीब 37 वर्ष पुरानी है। इस घटना के चलते मौके पर भारी संख्या में लोग इक_े हो गए। कुछ लोगों का कहना है कि नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं।

घटना पर मुख्यमंत्री योगी ने जताया शोक
नोएडा (युग करवट)। नोएडा में नाली के निर्माण व सफाई के समय सेक्टर 21-ए जल वायु विहार की दीवार गिरने से हुई 4 मजदूरों की मौत वह 9 मजदूरों के घायल होने के मामले के उत्तर प्रदेश के पुलिस मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने इस मामले पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए पुलिस आयुक्त और जिलाधिकारी को इस मामले में सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद मौके पर पुलिस आयुक्त आलोक सिंह और जिला अधिकारी सुहास एलवाई पहुंचे। पुलिस के अधिकारियों ने इस मामले में घटना की रिपोर्ट दर्ज कर सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। वही मृतकों और घायलों के परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। उन्होंने इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने तथा उचित मुआवजा देने की मांग की है।

सांसद महेश शर्मा ने मजदूरों की मौत पर दुख व्यक्त किया
नोएडा (युग करवट)। थाना सेक्टर-20 क्षेत्र के सेक्टर- 21 स्थित जलवायु विहार में दीवार गिरने से चार मजदूरों की हुई मौत के मामले में नोएडा के नोएडा के सांसद डॉ महेश शर्मा ने ट्वीट कर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि उन्होंने जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त से बात करके इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए जान गवाने वाले मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। विधायक ने कहा है कि घायलों और मृतकों के परिजनों को हरसंभव मदद की जाएगी।