युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। नगर निगम की विजय नगर जोन में पीने के पानी का संकट बढ़ सकता है। दरअसल इस एरिया में नगर निगम द्वारा 29 नलकूप लगाने का काम किया जा रहा है ।इनमें से 9 नलकूप लगाने से जल निगम ने हाथ खड़े कर दिए। जल निगम की ओर से इस संबंध में एक रिपोर्ट भी नगर निगम को भेजी गई है । जिसमें बताया कि अंडर ग्राउंड वाटर खारा है। इसलिए नलकूप लगाने का कोई फायदा नहीं है।
विजय नगर जोन में वॉटर सप्लाई के लिए कुल 29 नलकूप लगाए जाने है। इनसे इस एरिया में पानी की सप्लाई होगी। वॉटर सप्लाई की यह योजना कई वर्ष पहले तैयार करने का प्लान किया गया था। इस वॉटर सप्लाई को अमृत निधि से मिले पैसे से तैयार किया जा रहा है। इस पर करीब 82 करोड़ रूपये खर्च हो रहे है। अब इस वॉटर सप्लाई को झटका लग गया है। दरअसल जल निगम ने नौ ऐसे स्थान है जहां पानी की नलकूप लगाने के लिए निगम ने जमीन ली थी। वहां अब जल निगम को अंडर ग्राउंड वॉटर खारा मिला है। इस मामले में जल निगम की ओर से एक पत्र जलकल विभाग को भेजा गया है। जिन इलाकों में जमीन के अंदर खारा पानी मिलने से नलकूप लगाने का काम अटका है इनमें चरण सिंह कॉलोनी में एक, प्रताप विहार सेक्टर 12 में तीन, गऊपुरी और भूड भारत नगर के पास एक एक और विजय नगर पानी की टंकी के पास एक प्रस्तावित नलकूप लगाने का कार्य अटक गया है।
कई वर्ष पहले इस योजना को बनाया गया था। इसके तहत विजय नगर एरिया में पानी की सप्लाई जनसंख्या के दबाव के हिसाब से डिजाइन करनी थी। इस एरिया के लिए पहले नगर निगम 44 एमएलडी पानी सप्लाई कर रहा था। नई 29 नलकूप लगाकर इस पानी की सप्लाई को बढ़ाकर 72 एमएलडी करने की योजना पर कार्य कर रहा है। इसी योजना के तहत इस एरिया में 29 नए नलकूप और इनको नगर निगम की पाइप लाइन से जोडऩे का कार्य होना है।