युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। नगर निगम कार्यकारिणी के छह सदस्यों का चुनाव आज नगर निगम सभागार में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हो गया। इस चुनाव में भाजपा के चार, समाजवादी पार्टी से एक और कांग्रेस से एक पार्षद सदस्य ने बाजी मारी है। विजयी कार्यकारिणी सदस्यों में भाजपा से अभिनव जैन, पूनम त्यागी, राजकुमार नागर और ललित कश्यप शामिल है, जबकि सपा से मौ. कल्लन और कांग्रेस से पार्वती रावत ने कार्यकारिणी सदस्य के चुनाव जीत दर्ज की है। नगर निगम कार्यकारिणी के 6 सदस्यों के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 11:00 बजे से शुरू हुई। 11:00 बजे से लेकर 11:30 बजे तक नामांकन पत्र दिए जाने का समय था। 11:30 बजे से 12:00 बजे तक नामांकन पत्र जमा करने का समय दिया गया था। इस दौरान समाजवादी पार्टी की ओर से पार्षद दल के नेता मोहम्मद कल्लन, कांग्रेस की ओर से पार्षद पार्वती रावत तथा भाजपा की ओर से पूनम त्यागी, अभिनव जैन, राजकुमार नागर और ललित कश्यप ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इस प्रक्रिया के पूरी होते ही सर्वसम्मति से चुनाव हो गया।
नामांकन पत्रों की जांच का कार्य 12:00 बजे तक होना था, मगर सर्वसम्मति से चुनाव उससे पहले ही घोषित हो गया। पहले माना जा रहा था कि बसपा से नरेश कुमार जाटव भी नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। चुनाव में साथ पार्षद सदस्य नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। ऐसे में आशंका व्यक्त की जा रही थी कि कार्यकारिणी के छह रिक्त पदों के लिए चुनाव की नौबत आ सकती है। इसी को लेकर खास रणनीति तैयार की गई थी। मगर नामांकन की प्रक्रिया शुरू होते ही स्थिति स्पष्ट हो गई। जब बसपा की ओर से किसी भी पार्षद सदस्य ने चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया। इसके साथ ही कार्यकारिणी के छह सदस्यों का चुनाव निर्विरोध हो गया।
बता दें कि कार्यकारिणी के सदस्य जनवरी में रिटायर हो गए थे। तब से इन सदस्यों का पद खाली था। अब कार्यकारिणी के 6 सदस्यों का चुनाव संपन्न होने के साथ ही जल्दी ही बजट के लिए कार्यकारिणी की बैठक बुलाने का रास्ता साफ हो गया। माना जा रहा है कि जल्दी ही कार्यकारिणी की बैठक होगी, जिसमें चालू वित्त वर्ष का बजट पेश किया जाएगा। चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मेयर आशा शर्मा ने कहा कि नगर निगम गाजियाबाद ऐसा सदन है जहां सभी पार्षद शहर के विकास के लिए एक है इस दौरान बीजेपी के महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा भाजपा नेता पप्पू पहलवान समाजवादी पार्टी के महानगर अध्यक्ष राहुल चौधरी आदि मौजूद रहे। इस दौरान पार्षद हिमांशु लव ने सदन में विकास का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि पार्षदों का भी भुगतान नहीं हो रहा है, इसलिए विकास कार्य ठप पड़े हैं। अगर ऐसा ही रहा तो आने वाले चुनाव में पार्षदों को नुकसान तो होगा ही भाजपा को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। इस दौरान पार्षद सुनील यादव ने इस दौरान विचार व्यक्त किए। उन्होंने भी कहा कि नगर निगम को चाहिए कि जल्दी से जल्दी टेंडर छोडऩे की प्रक्रिया शुरू की जाए, ताकि शहर का विकास हो। इस दौरान नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।