युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। कोरोना संक्रमण काल से उबरने के बाद इस बार देश में ईद का त्यौहार काफी धूमधाम से मनाया जा रहा है। लोगों ने सुबह नमाज अदा करने के दौरान सभी के लिए अमन व चैन की दुआ की। प्रदेश की सभी प्रमुख मस्जिदों में दो वर्ष बाद एक साथ बड़ी संख्या में लोगों ने नमाज अदा की। लखनऊ के ईदगाह में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने लोगों से गले मिलकर उनको ईद की बधाई दी। उत्तर प्रदेश में आगरा, मेरठ, अलीगढ़, सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज तथा वाराणसी के साथ गोरखपुर आदि सभी शहरो में लोग बड़ी संख्या में उमड़े और नमाज अदा की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी। मुरादनगर में ईदगाह सहित शहर की सभी मस्जिदों में सरकारी गाइड लाइन के अनुसार ईदगाह परिसर के अंदर व शहर की सभी मस्जिदों के परिसर के अन्दर ई-उल-फितर की नमाज अदा की। इस मौके पर जहां ईदगाह पर सीओ सदर, मुरादनगर थाना प्रभारी निरीक्षक, की निगरानी भारी पुलिस फोर्स तैनात रहा, वहीं मोदीनगर के तहसीलदार भी मौजूद रहे। ं ईदगाह में नमाजियों की बढ़ती भारी भीड़ को देखते हुए ईदगाह के जिम्मेदारों ने तय टाइम से 15 मिनट पहले ही नमाज अदा करा दी।
गाजियाबाद में भी सौहार्दपूर्ण माहौल में ईद का पर्व मनाया गया। सुबह सबेरे मस्जिदों में नमाज अता कर रोजेदारों ने देश में अमन-चैन की दुआ मांगी। इसके उपरांत सभी ने एकदूसरे को गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी।
इस बार शासनादेश के चलते सडक़ों पर नमाज अता करने की परमिशन नहीं थी। इसको लेकर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी लगातार मुस्लिम समुदाय के सम्पर्क में थे। शासन के निर्देशों को खुद समाज के लोगों ने भी स्वागत किया। मस्जिदों से भी इसका ऐलान किया गया था कि कोई भी सडकों पर नमाज अता नहीं करेगा। मस्जिदों के अंदर ही नमाज अता कराई गई। अधिक भीड होने पर दो बार नमाज कराई गई। शहर के कैला भट्टा, शहीदनगर, पसौंडा, खोड़ा, लोनी, डासना-मसूरी आदि मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में सुबह से खासी चहल-पहल देखने को मिली। निर्धारित समय पर रोजेदार नमाज अता करने के लिए मस्जिदों में उमड़ पड़े।
पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने संभाला मोर्चा
ईद को लेकर पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मोर्चा संभाला। ईद को लेकर पिछले कई दिन से पुलिस और प्रशासन के अधिकारी थानेवार पीस समिति की बैठकें कर रहे थे। इसका असर दिखाई भी दिया। शासन के निर्देशों के तहत ईद की नमाज मस्जिदों में अता की गई। सुबह से ही मुस्लिम बहुल्य क्षेत्रों में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया। कैला भट्टा क्षेत्र में सिटी मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह, एसपी सिटी प्रथम निपुण अग्रवाल, एसपी ट्रेफिक, सीओ अवनीश, समाज सेवी हाजी चमन, सिविल डिफेंस के चीफ वार्डन ललित जायसवाल ने नमाज के समय व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके अलावा सेक्टर-२३ संजय नगर में भी एसपी सिटी ने मोर्चा संभाला।