युग करवट संवाददाता
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण और मौतों की संख्या में भारी कमी आ गई है। कोरोना को लेकर स्थिति में सुधार को देखते हुए मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन को धीरे-धीरे खत्म करने का ऐलान किया है। सोमवार 31 मई से चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोलने के क्रम में सबसे पहले कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्रियों को खोलने का फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आज अपने वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों की बैठक में यह फैसला लिया।
बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केस लगातार कम हो रहे हैं, पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर 1.5 प्रतिशत रही और कोरोना के करीब 1100 मामले आए हैं। इसे देखते हुए कंस्ट्रक्शन गतिविधियों और फैक्ट्रियों को सोमवार सुबह से खोला जा रहा है।
उन्होंने कहा कि यह लॉकडाउन सोमवार सुबह 5 बजे तक चलेगा। उसके बाद हम अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। दिहाड़ी मजदूरों को ध्यान में रखते हुए सोमवार से निर्माण गतिविधियां और फैक्ट्रियां फिर से खोली जाएंगी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कम होते मामलों के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए आज हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ हुई चर्चा के दौरान इस पर सहमति बनी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम हफ्ते दर हफ्ते जनता के सुझावों और विशेषज्ञों की राय के आधार पर इसी तरह धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया जारी रखेंगे, बशर्ते कोरोना फिर से बढऩे नहीं लगे। हालांकि उन्होंने कहा कि अभी मेट्रो व अन्य गतिविधियों को नहीं शुरू किया जाएगा। गुरुवार को राजधानी में संक्रमण के 1,072 नए मामले आए और संक्रमण की दर घटकर 1.53 प्रतिशत रह गई है।