युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। किसानों के द्वारा गाजीपुर बार्डर से अपने टैंट हटाने के बाद आज दिल्ली पुलिस ने भी एनएच-९ की गाजियाबाद से दिल्ली आने वाली लाइन पर बैरिकेड हटाना शुरू कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर बार्डर से आज बैरिकेट्स हटाने शुरू कर दिए हैं। एनएच-९ की गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाली लाइन पर सात स्तरीय बेरिकेट्स लगा रखी हैं। करीब ११ महीने से किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने बडे स्तर पर एनएच-९ और गाजीपुर मंडी की ओर जाने वाली लाइन पर बेरिकेट्स लगा रखे थे जिसकी वजह से यात्रियों को आवागमन में खासी दिक्कतें हो रही थी। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती दिखाई तो किसानों ने कुछ दिन पूर्व ही बेरिकेट्स के पास से अपने टैंट हटा लिए लेकिन प्रदर्शन स्थल पर डटे रहे। इसके बाद किसान लगातार दिल्ली पुलिस पर ही रास्तों को जाम करने का आरोप लगा रहे थे।
शुक्रवार को दिल्ली पुलिस ने खुद से ही बेरिकेट्स हटाने शुरू कर दिए। बड़ी संख्या में सीमेंट के पिलर रखे होने से बेरिकेट्स हटाने में समय लग रहा है लेकिन शाम तक बेरिकेट्स हट जाएंगे। इस मामले में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि काफी समय से इसका इंतजार कर रहे थे। बेरिकेट्स खुलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी तो वहीं किसान भी अब दिल्ली जाकर अपना धान बेच सकेंगे। किसानों ने बेरिकेट्स हटने पर दिल्ली जाने की अपनी बात दोहराई है। इस मामले में ईस्ट दिल्ली की डीसीपी प्रियंका कश्यप ने कहा कि बेरिकेट्स सरकार के आदेश पर हटाए जा रहे हैं। वहीं गाजियाबाद के एडीएम सिटी विपिन कुमार भी मौके पर पहुंचे और स्थिति का निरीक्षण किया। एडीएम सिटी ने कहा कि दिल्ली पुलिस की ओर से बेरिकटे्स हटाई जा रही हैं। ऐसे में बॉर्डर पर शांति बनी रहे इसके लिए सर्तकता बढ़ाई गई है ताकि किसी प्रकार का कोई विवाद खड़ा न हो।
इस मामले में दिल्ली पुलिस और गाजियाबाद का प्रशासन किसान नेताओं से लगातार संवाद कर रहा है। किसानों ने अभी भी अपना मंच लाइन पर बनाया हुआ है लेकिन, सम्भावना व्यक्त की जा रही है कि बेरिकेट्स हटाए जाने के बाद किसान वहां से हट जाएंगे इसके बाद आवागमन शुरू हो जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो ११ महीनों से परेशानियां झेल रहे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।