युग करवट ब्यूरो
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर पुलिस भर्ती घोटाला मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने आज बड़ी कार्रवाई की। सीबीआई की टीम देशभर में कई ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।
भर्ती घोटाले के सिलसिले में अलग-अलग राज्यों में 33 जगहों पर सर्च अभियान चलाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष खालिद जहांगीर के परिसर पर भी सीबीआई ने छापा मारा है। इसके अलावा जेकेएसएसबी के परीक्षा नियंत्रक अशोक कुमार के परिसरों की भी तलाशी ली जा रही है।
अधिकारियों ने बताया कि भर्ती घोटाले के मामले में सीबीआई द्वारा की गई तलाशी का यह दूसरा दौर है। सीबीआई ने मामले में केस दर्ज करने के बाद 5 अगस्त को कहा था कि प्रशासन के अनुरोध पर जम्मू-कश्मीर पुलिस में एसआई के पदों के लिए 27 मार्च 2022 को लिखित परीक्षा में अनियमितताओं के आरोप में 33 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। परीक्षा का आयोजन जम्मू-कश्मीर सेवा चयन बोर्ड की ओर से किया गया था।
सीबीआई ने आगे कहा कि ऐसा आरोप था कि आरोपी ने जेकेएसएसबी, बेंगलुरु स्थित निजी कंपनी, लाभार्थी उम्मीदवारों और अन्य के साथ मिलकर घोटाले की साजिश रची और लिखित परीक्षा के दौरान भारी अनियमितताएं की। ये भी आरोप है कि जम्मू, राजौरी और सांबा जिलों के चयनित उम्मीदवारों का असामान्य रूप से उच्च प्रतिशत था। जांच एजेंसी ने कहा था कि जेकेएसएसबी ने कथित तौर पर बेंगलुरु की एक निजी कंपनी को प्रश्न पत्र की आउटसोर्सिंग में नियमों का उल्लंघन किया था। बता दें की परीक्षा के नतीजे इस साल 4 जून को घोषित किए गए थे। नतीजों के एलान के बाद परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप सामने आए थे। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने आरोपों की जांच के लिए एक जांच समिति का गठन किया था।