युग करवट ब्यूरो
नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण भारतीय राज्यों के दौरे का प्लान बनाया है। इसके तहत वह कर्नाटक पहुंच गए हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जायेंगे। खबर है कि पीएम इन चारों राज्यों के 25 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे। खास बात है कि भारतीय जनता पार्टी लंबे समय से दक्षिण भारत में सियासी विस्तार की कोशिश कर रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, प्रधानमंत्री बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे, जिसे लगभग 5000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। प्रधानमंत्री बेंगलुरु के क्रांतिवीर संगोली रायन्ना रेलवे स्टेशन पर चेन्नई-मैसुरु वंदे भारत एक्सप्रेस और केएसआर रेलवे स्टेशन से भारत गौरव काशी यात्रा ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही पीएम मोदी बेंगलुरु में 98 टन कांस्य और 120 टन स्टील से तैयार श्री नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 मीटर ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे।
प्रधानमंत्री 10,500 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वे 6-लेन के ग्रीनफील्ड रायपुर-विशाखापट्टनम आर्थिक गलियारे के आंध्र प्रदेश खंड की आधारशिला रखेंगे। इसे 3750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। वह ओएनजीसी की यू-फील्ड ऑनशोर डीप वाटर ब्लॉक परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिसे 2900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। ये इस परियोजना की सबसे गहरी गैस खोज है जहां लगभग 3 मिलियन मीट्रिक स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर प्रति दिन की गैस उत्पादन क्षमता है। इस दौरान करीब 450 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी जाएगी। साथ ही पीएम विशाखापट्टनम फिशिंग हार्बर के आधुनिकीकरण और उन्नयन की आधारशिला भी रखेंगे। इस परियोजना की कुल लागत लगभग 150 करोड़ रुपये है।

 

पीएम मोदी ने वंदे भारत और भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को दिखाई हरी झंडी
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिशन दक्षिण भारत पर हैं। पीएम ने बेंगलुरु पहुंचते ही सबसे पहले कर्नाटक को दो बड़े तोहफे दिए। पीएम ने बेंगलुरु में केएसआर रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन और भारत गौरव काशी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। यह देश की 5वीं वंदे भारत ट्रेन है जो चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर रूट पर चलेगी।