युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। आज से उत्तर प्रदेश में स्कूल चलो अभियान का आगाज हो गया। गाजियाबाद जिले में भी राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल व जिले के नोडल प्रभारी आबकारी आयुक्त डॉ. सेंथिल सी पंडियान ने अभियान का शुभारंभ किया। सुबह दस बजे से श्रीवस्ती से प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया।
अभियान को लेकर मोहननगर के करहैड़ा में स्थित कम्पोजिट विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां सीएम योगी के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। स्कूल में सुबह दस बजे से ११ बजे तक सीएम के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण स्कूली छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों ने देखा। इसके बाद राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल ने जिले में अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में केन्द्र व प्रदेश सरकार विभिन्न सुविधाएं दे रही हैं।
हर वर्ग के लिए सुविधा हैं ताकि देश-प्रदेश का एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रह सके। स्कूल चलो अभियान का उद्देश्य भी यही है कि नए सत्र में ऐसे बच्चों को भी शामिल किया जाए जो कभी स्कूल ही नहीं जा सके हैं या फिर जो बच्चे स्कूल छोड़ चुके हैं उन्हें वापस स्कूल लाना है। जिले के नोडल अधिकारी डॉ. सेंथिल सी पंडियान ने कहा कि स्कूलों में सरकार द्वारा किताबें, ड्रेस, कॉपी, जूते-मोजे आदि के अलावा मिड डे मील भी दिया जाता है।
शासन हर सम्भव प्रयास कर रहा है कि बच्चों को शिक्षित किया जाए, ऐसे में अभिभावकों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने बच्चों को स्कूल भेजे और उनकी शिक्षा पूरी कराएं। डीएम आरके सिंह ने इस अवसर पर कहा कि परिषदीय स्कूलों में गुणवत्ता परक शिक्षा प्रदान की जाती है। स्कूलों में छात्रों को हर बेसिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। अगर देश को विकसित करना है तो उसके लिए जरूरी है कि हर बच्चा शिक्षित हो। अभिभावक भी अपने बच्चों का स्कूल बीच में ही न छुड़वाएं क्योंकि स्कूल के साथ ही कॉलेज की पढ़ाई तक के लिए सरकार ने योजनाई चलाई हैं, ऐसे में इसका लाभ हर बच्चे को मिलना चाहिए। इस दौरान स्कूल चलो अभियान को लेकर जागरूकता रैली निकाली गई जिसको राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस मौके पर सीडीओ अस्मिता लाल, बीएसए ब्रजभूषण चौधरी, जिला समन्वयक गौरव त्यागी, जिला समन्वयक डॉ. राकेश कुमार आदि मौजूद रहे।