रोहित शर्मा
गाजियाबाद (युग करवट)। कांग्रेस के सांसद एवं पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी कन्याकुमारी से कश्मीर तक की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर हैं। राहुल गांधी की पदयात्रा को लेकर कांग्रेसी बेहद उत्साहित हैं। भारत जोड़ो यात्रा जनवरी के प्रथम सप्ताह में उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी। ये यात्रा जनवरी के प्रथम सप्ताह में गाजियाबाद से होकर भी गुजर सकती है। हालांकि, अभी तक इसका रूट चार्ट तैयार नहीं हुआ है, लेकिन जिस तरह से कांग्रेस के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने जिला एवं महानगर अध्यक्षों से राज्य यात्रियों की सूची मांगी है उससे पदयात्रा के गाजियाबाद से गुजरने की संभावाएं बन गई हैं। गौरतलब है राहुल गांधी पदयात्रा के दौरान लगभग 3700 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे।
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 24 दिसंबर को बदरपुर बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश करेगी जिसके बाद यात्रा कि उत्तर प्रदेश में एंट्री होगी। यूपी में पदयात्रा के प्रवेश को लेकर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने तैयारियों को अमली जामा पहनाने का काम भी शुरू कर दिया है। इस संदर्भ में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने प्रदेश के जिला एवं महानगर अध्यक्षों को पत्र लिखा है।
पत्र में साफ तौर पर कहा गया है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर जाएगी। प्रदेश अध्यक्ष ने अपने पत्र में कहा है कि पदयात्रा के दौरान पूरे प्रदेश में राज्य यात्री बनाने हैं। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जब तक उत्तर प्रदेश में चलेगी, तब तक राज्य यात्री इसके साथ चलेंगे। बृजलाल खाबरी द्वारा जिला एवं महानगर अध्यक्षों को लिखे गए पत्र में यह भी कहा गया है कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ चलने वाली राज्य यात्री अनिवार्य रूप से सफेद वस्त्र पहनेंगे। साथ ही राज्य यात्रियों के रूकने और खाने का सभी इंतजाम प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से किया जाएगा। साथ ही जो राज्य यात्री पूरी यात्रा में चलेंगे उन्हें अखिल पार्टी की ओर से प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।
प्रदेश अध्यक्ष बृजलाल खाबरी ने पदयात्रा में शामिल होने के लिए जिला एवं महानगर अध्यक्षों से न्यूनतम 100 राज्य यात्रियों की सूची मांगी है। इसका एक प्रोफार्मा भी पार्टी की ओर से तैयार किया गया है। जिला एवं महानगर अध्यक्षों यह प्रोफार्मा भरकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजना होगा। गौरतलब है कि राहुल गांधी की पदयात्रा के गाजियाबाद आगमन के दौरान इसका रूट बागपत, लोनी होते हुए गाजियाबाद में आगमन का तैयार किया जा सकता है। गाजियाबाद से राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के में उत्साह एवं जोश भरने वाली होगी।

एआईसीसी में कल होगी बैठक, भारत जोड़ो यात्रा पर हो सकती है चर्चा
गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के प्रांतीय अध्यक्ष नसीमुद़्दीन सिद्दीकी ने कल यानि 2 दिसंबर को 24 अकबर रोड, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी कार्यालय में जिला, महानगर अध्यक्षों एवं प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है। बैठक में गाजियाबाद के सभी नेताओं को पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। संभावना जताई जा रही है कि बैठक में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के संदर्भ में प्रांतीय अध्यक्ष अध्यक्षों एवं पदाधिकारियों के साथ बैठकर रणनीति तैयार कर सकते हैं।