ग्रेटर नोएडा (युग करवट)। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर में आज से ऑटो एक्सपो 2023 का आगाज हुआ। आठ दिवसीय एक्सपो के पहले दिन 30 से अधिक वाहन कंपनियों ने अपने वैश्विक और 75 से अधिक अन्य वाहन पेश की। इनमें आधे से ज्यादा इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन ईंधन चालित वाहन शामिल हैं। वाहन लांचिंग के दौरान देश के कई नामी हस्तियां और फिल्मी सितारे ऑटो एक्सपो मार्ट पहुंचे। सिने अभिनेता शाहरुख खान ने हुंडई की इलेक्ट्रिक कार की लांचिंग की। आज सुबह मारुति की कॉन्सेप्ट कारों के अलावा लग्जरी बस, की लांन्चिंग से हुई। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआईएएम) के महानिदेशक राजेश मेनन ने बताया कि द ऑटो एक्सपो-मोटर शो का 13 से 18 जनवरी तक आयोजन होने जा रहा है।
हुई। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआईएएम) के महानिदेशक राजेश मेनन ने बताया कि द ऑटो एक्सपो-मोटर शो का 13 से 18 जनवरी तक आयोजन होने जा रहा है। इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित इस प्रदर्शनी का उद्घाटन 12 जनवरी को होगा। उन्होंने बताया कि आज इलैक्ट्रिक लग्जरी कोच जेबीएम गैलेक्सी के अलावा अशोक लेलैंड के इलेक्ट्रॉनिक ट्रक, ग्रीव्स कॉटन के तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर, एमजी की दो इलेक्ट्रिक कारें आज लॉन्च किया। उन्होंने बताया कि इस लग्जरी कोच का अनावरण एस के आर्या चेयरमैन एवं निशांत आर्या, वाइस चेयरमैन, जेबीएम ग्रुप ने किया। उन्होंने बताया कि ऑटो एक्सपो में आज टोयोटा किया सहित कई कंपनियों के नए मॉडल लांच हो रहे हैं।
उन्होंने बताया कि यह सिलसिला शाम 5 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान 75 से अधिक वाहनों की लांचिंग होगी। उन्होंने बताया कि ऑटो एक्सपो के 16 वें संस्करण की थीम ‘गतिशीलता की दुनिया की खोज’ रखी गई है। इसी थीम पर सभी कंपनियों ने अपने-अपने पवेलियन तैयार किए हैं। वाहन मेले में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ बैटरी और चार्जिंग को भी बेहतर बनाने की तकनीक पेश की जा रही है। अन्य कंपनियां भी अपने उत्पाद और तकनीकी का प्रदर्शन कर रही है। उन्होंने बताया कि आम जनता को 13 जनवरी से प्रवेश मिलेगा। 750 रूपए के बिजनेस टिकट पर प्रवेश मिलेगा। उसके बाद 14 से 18 जनवरी के बीच प्रवेश सामान्य टिकट पर मिलेगा। मेले की टिकटों की बिक्री शुरू हो चुकी है। ऑटो एक्सपो में पहली बार रोबोट का भी जलवा दिखा। ऑटो एक्सपो में इस बार स्पाट, एटलस, एच मैक्स, और मोबेड नामक रोबोटिक्स दिखे। स्पाट रोबोटिक्स को सबसे विशेष बताया जा रहा है। सबसे पहले ऑटो एक्सपो में इसका ही प्रदर्शन किया गया है। यह रोबोटिक्स उन स्थानों पर भी काम कर सकता है जहां इंसानों को जाने में खतरा महसूस होता है। उन्होंने बताया कि ऑटो एक्सपो, कंपनियों को नई पीड़ी की विद्युतीकृत तकनीकों में प्रगति प्रदर्शित करने का मंच प्रदान कर रहा है। यहां उपभोक्ता को कार्बन- अनुकूल, सुरक्षित और संयुक्त गतिशीलता के रूपांतरण के लिए ऑटो उद्योग किस प्रकार तैयार हो रहा है, इसका अनुभव प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि ऑटो एक्सपो में इस बार 48 वाहन विनिर्माताओं समेत 114 उद्योग हितधारकों का जमावड़ा देखने को मिलेगा।