युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। ग्राम पंचायत के जिले में रिक्त पदों पर १२ जून को उपचुनाव होगा। इसके लिए प्रशासन स्तर से पूरी तैयारी हो चुकी है। आज से ब्लॉकों से पोलिंग पार्टियों को भी रवाना किया जाएगा। जिले में ७४ ग्राम पंचायत सदस्य व एक ग्राम प्रधान पद के लिए चुनाव होगा। इसके लिए ४९ बूथ बनाए गए हैं। रिक्त सीटों के लिए १५७ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं तो वहीं ग्राम पंचायत सदस्यों की ९६६ सीटों पर निर्विरोध चुनाव संपन्न हो गए हैं।
जिले के चार ब्लॉकों में ग्राम पंचायत सदस्यों की २१४१ सीटें हैं जिनमें से त्रिस्तरीय चुनाव के दौरान १०४६ सीटों पर एक भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया है। इन सीटों पर प्रत्याशी ना चुने जाने के चलते ९६ ग्राम प्रधानों का अभी तक शपथ ग्रहण नहीं हो सका है। इसके अलावा रजापुर ब्लॉक में एक प्रधान पद के लिए चुनाव होना है। रजापुर ब्लॉक के गांव युसूफपुर मनौटा में ग्राम प्रधान की मौत के बाद खाली हुई सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है जिसके लिए चार प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं ग्राम पंचायत सदस्यों की १०४६ सीटों में से ९६६ सीटों पर एक-एक प्रत्याशी ने ही नामांकन किया था जिसके बाद इन सभी सीटों पर निर्विरोध चुनाव संपन्न हुआ। बाकी की ७५ सीटों पर १२ जून को उपचुनाव कराए जाएंगे। सभी 75 सीटों के लिए 49 बूथ बनाए गए हैं। शुक्रवार को चारों ब्लॉक से इन बूथों के लिए 46 पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा।
भोजपुर ब्लॉक में ३९ ग्राम पंचायत सदस्य की सीट के लिए ८२ प्रत्याशी हैं। यहां २६ बूथ बनाए गए हैं। हालांकि, इस ब्लॉक में छह सीटें अभी भी खाली रह गई हैं क्योंकि इन छह सीटों पर किसी ने मतदान नहीं किया है। लोनी ब्लॉक में १८ रिक्त सीटों के लिए ३६ प्रत्याशी मैदान में हैं और यहां ६ बूथ बनाए गए हैं। मुरादनगर ब्लॉक में छह सीटों के लिए १२ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं और इस ब्लॉक में ५ बूथ बनाए गए हैं। रजापुर ब्लॉक में १२ सीटों के लिए ३१ प्रत्याशी मैदान में हैं और यहां १२ बूथ बनाए गए हैं। एडीएम प्रशासन रितु सुहास ने बताया कि शुक्रवार को चारों ब्लॉक कार्यालयों से पोलिंग पार्टियां रवाना की जाएंगी। १२ जून को मतदान होगा व १४ को सभी ब्लॉकों पर ही मतगणना कराई जाएगी। चुनाव बैलेट पेपर के जरिए ही कराया जाएगा।