युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। लखनऊ में आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा तीसरे ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी जीबीसी-३ का आयोजन किया गया। जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से विभिन्न इकाईयों के उद्यमियों को सम्मानित किया गया। जिले में आईटीएस मोहननगर में इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया।
जिले में इस कार्यक्रम का शुंभारभ मुख्य अतिथि केन्द्रीय राज्यमंत्री सांसद वीके सिंह ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। डीएम आरके सिंह ने मुख्य अतिथि को प्लांट देकर स्वागत किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री वीके सिंह ने उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिले में तीन करोड़ से कम निवेश वाली सबसे अधिक इकाईयां हैं। इतनी अधिक संख्या में इकाईयां होने से न सिर्फ नए रोजगार के अवसर उत्पन्न हुए हैं, बल्कि बड़ी संख्या में जिले में आयात-निर्यात बढ़ा है। जिले में २५०० करोड़ का पूंजी निवेश भी हुआ है, जो जिले की एक बेहतर तस्वीर का बयां करता है।
वीके सिंह ने कहा कि जो भी उद्यमी जिले में निवेश करना चाहते हैं, अपनी इकाईयां लगाना चाहते हैं, उन्हें सरकारी योजनाओं के लाभ के साथ ही पूरा सहयोग स्थानीय प्रशासन का मिलेगा। इसके उपरांत लखनऊ में चल रहे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया गया गा। ब्रेकिंग सेरेमनी में करीब १५०० इकाईयों द्वारा २००० परियोजनाएं स्थापित की जा रही ह,ै जिसमें करीब ७५००० करोड़ का निवेश किया जाएगा।
जिले में तीन करोड़ से भी अधिक निवेश करने वाली ४५ इकाईयां द्वारा करीब २५०० करोड़ का निवेश किया गया है। तो वहीं तीन करोड़ से कम निवेश वाली १६० इकाईयों ने भी ३५० करोड़ का पूंजी निवेश किया है। इन सभी उद्यमियों को केन्द्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह द्वारा लाइव प्रसारण के उपरांत पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर जिले में वैंटीलेटर, ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर का निर्माण करने वाली इकाई, इण्डस्ट्रियल ऑटोमेशन का काम करने वाली इकाई द्वारा प्रदेश स्तरीय प्रदशर्नी में अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया गया, सभी उद्यमियों ने लाइव प्रसारण को सुना। इस अवसर पर महापौर आश शर्मा, सीडीओ विक्रमादित्य सिंह मलिक, डीएलसी बीरेन्द्र ंिसह, एफएसओ सुनील सिंह आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन पूनम शर्मा ने किया।