तेजी से घट रही है एक्टिव मरीजों की संख्या
युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। जिले में जल्द ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। जिले में तेजी से एक्टिव मरीजों की संख्या घट रही है। तो वहीं उत्तर प्रदेश में महज छह जिले ही बाकी रह गए हैं जहां लॉकडाउन जारी है। बाकी के ६९ जिलों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हालांकि, जिन जिलों में लॉकडाउन में छूट दी गई है, वहां साप्ताहिक बंदी और नाइट कफ्र्यू जारी रहेगा।
प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन खोलने के लिए मानक तैयार किया है। सिर्फ उन जिलों में ही लॉकडाउन खोला जा रहा है जहां एक्टिव मरीजों की संख्या ६०० तक होगी। जबकि वर्तमान में गाजियाबाद जिलें में एक्टिव मरीजों की संख्या १०२५ तक पहुंच गई है। हर दिन डेढ़ सौ से दो सौ मरीज ठीक होकर घर पहुंच रहे हैं। जिस तेजी से जिले में संक्रमण की दर घट रही है और मरीज ठीक हो रहे हैं, उससे काफी राहत मिलने की उम्मीद है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, जिले में गंभीर मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है जिसकी वजह से संक्रमण की रफ्तार पर लगाम लग रही है। बीते २४ घंटे में जिले मेें संक्रमण के महज ३५ मामले ही सामने आए हैं जो पिछले डेढ़ महीने में सबसे कम संख्या है। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या की बात करें तो दो मई को जिले में एक्टिव मरीजों का आंकड़ा ७११७ था जो एक जून को महज १०२५ पर पहुंच गया। यानि पिछले एक महीने में संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या नए मरीजों से अधिक रही। बीते महीने जहां संक्रमण के नए मरीजों की संख्या १४ हजार, ८७० थी वहीं संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों का आंकड़ा २० हजार, २५७ तक पहुंच गया था यानि जिले में रिकवरी रेट तेजी से बढ़ रहा है। इससे उम्मीद बंधने लगी है कि इस सप्ताह तक संभवता लॉकडाउन में छूट मिल जाए। महज पांच दिनों में ही एक हजार से अधिक मरीज ठीक हुए हैं।
वर्तमान में प्रदेश में गाजियाबाद के अलावा गौतमबुद्घनगर, मेरठ, लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर में ही लॉकडाउन जारी है। बाकी अन्य जिलों में अनलॉक शुरू हो गया है लेकिन संभावना है कि जल्द ही गाजियाबाद में लॉकडाउन में छूट मिले। जिले में संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए प्रयासों से काफी हद तक एक महीने में ही संक्रमण को कंट्रोल कर लिया गया है। तो वहीं तीसरी लहर के संभावित खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है।