कोरोना की तरह श्मशान घाटों पर शवों का अंबार
गाजियाबाद/नोएडा (युग करवट)। वैसे तो उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। यूपी की बात करें तो दो सौ लोगों के आसपास मौत हो गई है। वहीं गाजियाबाद और नोएडा में भी गर्मी का कहर जारी है। लोग सडक़ों पर चलते-चलते बेहोश हो रहे हैं तो वहीं जिस तरह कोरोना में श्मशान घाटों पर शवों के अंबार थे ठीक उसी तरह गर्मी में भी यही हाल है। जो अस्पताल में आ गये हैं उनके शवों का पोस्टमार्टम हो रहा है। 24 घंटे के अंदर गाजियाबाद और नोएडा में 60 लोगों की मौत हो गई है। 36 घंटों का आंकड़ों देखें तो ये संख्या और भी बढ़ सकती है।
गाजियाबाद में बीते ३६ घंटे में गर्मी से जिले में बीस लोगों की मौत हो गई है। जिसमें दो बच्चे भी शामिल है। बेहोश हो जाने के बाद अस्पताल ले जाने के रास्ते में ही लोग दम तोड़ रहे हैं।
ऐसे १२ लोग अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ चुके थे और पांच की मौत उपचार के दौरान हुई थी। बताया जा रहा है कि अधिकतर की मौत हीट स्ट्रोक के चलते हुई है। मौसम विभाग ने १९ जून तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। सूरज की तपिश से तापमान इस बार लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। अस्पतालों में हीट वेव, डायरिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जयप्रकाश, सिद्घार्थ विहार निवासी अवनीश पांडे, अमन कॉलोनी निवासी मोहम्मद रफीक, वसुंधरा सेक्टर निवासी मोहम्मद इम्तियाज, विजयनगर निवासी सावित्री, देव नारायण, परी, रमेशचंद्र, देवेश, राजवती, अनिल सिंह को जिला अस्पताल व संयुक्त अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई थी। चार अज्ञातों को भी सडक से बेहोशी की हालात में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन सभी की मौत हो गई। अन्य अस्पतालों में भी मरीजों की भीड लगातार बढ रही है। गर्मी से बेहाल लोग तमाम उपाए अपना रहे हैं, इसके बावजूद गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है। संयुक्त अस्पताल के सीएमएस डॉ.विनोद चंद्र पांडेय ने बताया कि हीट स्ट्रोक के अधिकतर मरीज इमरजेंसी में बेहोशी की हालात में पहुंच रहे हैं। कई मरीज अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड चुके हैं। आज सुबह भी संयुक्त अस्पताल में दो मौत हो चुकी हैं जिसमें एक अज्ञात है। वहीं जिला अस्पताल की बात करें तो पिछले २४ घंटे में ही यहां १२ लोगों की मौत हीट स्ट्रोक व गर्मी के कारण हो चुकी है। अधिकतर लोगों को अस्पताल में बेहोशी की हालात में ही लाया गया था।

अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि ओपीडी में आने वाले मरीजों को भी अनिवार्य रूप से ओआरएस का घोल दिया जा रहा है ताकि वह गर्मी की चपेट में आने से बच सकें।

नोएडा में 21 लोगों की मौत, 3 दिन में 41 हुए काल के शिकार
नोएडा (युगकरवट)। एनसीआर में चल रही प्रचंड गर्मी के चलते कई लोगों की मौत हो गई है। पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह के मीडिया प्रभारी ने बताया कि थाना सेक्टर-113 क्षेत्र सोरखा गांव में रहने वाले राहुल पुत्र रघुवीर उम्र 33 वर्ष को आज उनके परिजनों ने बिसरख स्थित सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मीडिया प्रभारी ने बताया कि थाना फेस-वन क्षेत्र के हरौला गांव में रहने वाले सलीम 65 वर्ष की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि गिझौड़ गांव में रहने वाले सुहेल मलिक उम्र 42 वर्ष की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि थाना सेक्टर-58 क्षेत्र के सेक्टर-61 के पास एक 32 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति का शव मिला है। मीडिया प्रभारी ने बताया कि सदरपुर कॉलोनी में रहने वाले अर्जुन 50 वर्ष की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि सेक्टर-63 में क्षेत्र में एक 50 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति का शव पुलिस को मिला है। उन्होंने बताया कि खोड़ा कॉलोनी के रहने वाले अर्जुन 25 वर्ष को उपचार के लिए नोएडा के जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां पर उसकी मौत हो गई है। मीडिया प्रभारी ने बताया कि थाना सेक्टर-39 क्षेत्र में एक अज्ञात व्यक्ति का शव पुलिस को मिला है। उन्होंने बताया कि थाना दनकौर क्षेत्र में एक 40 वर्षीय अज्ञात शव पुलिस को मिला है। उन्होंने बताया कि थाना फेस-वन क्षेत्र में रहने वाले सोनू सेन उम्र 39 वर्ष की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई है। थाना नॉलेज पार्क क्षेत्र में रहने वाले कौशलेंद्र पुत्र विनोद कुमार उम्र 27 वर्ष की संदीप परिस्थितियों में मौत हो गई है। थाना सेक्टर-39 क्षेत्र में रहने वाले साधु पुत्र करीमन उम्र 48 वर्ष की संदीप परिस्थितियों में मौत हो गई है। थाना फेस तीन क्षेत्र में आज सुबह को एक 26 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति का शव पुलिस को मिला है। थाना फेस 2 क्षेत्र में रहने वाले साबिर पुत्र नजर अली शाह उम्र 40 वर्ष की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है। थाना सेक्टर- 126 क्षेत्र में आज सुबह को एक 42 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति का शव मिला है। थाना फेस वन क्षेत्र में आज सुबह को एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला है।
उन्होंने बताया कि थाना एक्सप्रेस वे क्षेत्र में रहने वाले श्याम पुत्र वीरेन बंसल उम्र 45 वर्ष की गर्मी के चलते मौत हो गई है। मीडिया प्रभारी ने बताया कि अनिल कुमार नामक व्यक्ति की गर्मी के चलते मौत हो गई है। उसकी उम्र 40 वर्ष है। वहीं थाना सेक्टर-39 क्षेत्र में रहते थे। उन्होंने बताया कि थाना ईकोटेक-तीन क्षेत्र में रहने वाले की 41 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति की मौत गर्मी के चलते हो गई है। उन्होंने बताया कि थाना फेस-दो क्षेत्र में रहने वाले मंगल सिंह 32 वर्ष की मौत गर्मी के कारण हो गई है। उन्होंने बताया कि थाना बीटा-दो क्षेत्र में रहने वाले हरे राम शर्मा 40 वर्ष की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि थाना सेक्टर-142 क्षेत्र में रहने वाले शिवकुमार उम्र 47 वर्ष की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है। मालूम हो कि कल 12 से ज्यादा लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी जबकि सोमवार को आठ लोगों की मौत हो गई थी। बताया जा रहा है कि प्रचंड गर्मी के चलते लोग चलते-चलते सडक़ पर गिर जा रहे हैं। घरों में सोते समय मौत के शिकार हो रहे हैं यहां रहने वाले लोगों कहना है कि प्रचंड गर्मी और बिजली की आंख में मिचैली के चलते लोगों का जीना दूभर हो गया है।