युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग जिले में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए सक्रिय हो गए हैं। अस्पतालों की जमीनी हकीकत के साथ ही वह लगातार इस प्रयास में जुटे हुए हैं कि कोविड संक्रमित मरीजों को जल्द से जल्द इलाज मिल सके और संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।
योगी सरकार से प्रदेश के सभी ७५ जिलों में कोविड संक्रमण की रोकथाम की जि़म्मेदारी मिलने पर राज्यमंत्री अतुल गर्ग की सक्रियता और भी अधिक बढ़ गई है। वह लगातार प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ संवाद बनाकर संक्रमित मरीजों के इलाज की व्यवस्था कर रहे हैं ताकि जिले में कोई भी इलाज से वंचित ना रह जाए। हाल ही में जिले में ऑक्सीजन व जरूरी दवाओं का संकट बना हुआ था। अस्पतालों में भी ऑक्सीजन की किल्लत बनी हुई थी जिसे राज्यमंत्री ने सरकार और अधिकारियों के बीच समन्वय बनाकर काम कराया। इस वजह से जिले में धीरे-धीरे अब ऑक्सीजन का संकट कम होने लगा है तो वहीं कोविड अस्पतालों को भी जरूरी दवाएं मिलनी शुरू हो गई हैं। इतना ही नहीं, राज्यमंत्री खुद अधिकारियों से संवाद बनाए हुए हैं जिससे जहां कोई कमी आ रही है, उसे दूर कराने का प्रयास किया जा रहा है तो वहीं संक्रमितों को इलाज मिल सके, इसके लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं। इसी क्रम में राज्य स्वास्थ्य मंत्री अतुल गर्ग ने प्रताप विहार स्थित जल निगम गेस्ट हाउस और घंटाघर रामलीला मैदान में ५०-५० बेड के आइसोलेशन वार्ड खुलवाने के लिए निगम अधिकारियों से स्थान मांगा है। दोनों ही स्थानों पर कोविड आइसोलेशन वार्ड बनाए जाएंगे जहां जनसहयोग से संक्रमितों को सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। राज्यमंत्री ने अपने पत्र में जल्द से जल्द स्थान उपलब्ध कराने को कहा है ताकि संक्रमितों को जल्द इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके और लोग इलाज के अभाव में ना भटकें। इससे पूर्व में भी राज्यमंत्री लगातार संक्रमितों का अपडेट ले रहे हैं और अपने स्तर से हरसंभव मदद मुहैया करा रहे हैं जिससे लोगों को राहत मिल सके। राज्यमंत्री ने जनता को भरोसा दिलाया है कि वह संकट की इस घड़ी में हर संभव मद्द करने को तैयार हैं। उनकी सरकार और कार्यकर्ता लगातार लोगों को मद्द उपलब्ध करा रहे हैं। इसके अलावा सिख संगत के सहयोग से अन्य स्थानों पर भी कोविड वार्ड और होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की मद्द की जा रही है।
राज्यमंत्री के प्रयास से आज से शुरू हुआ कृष्णा डेंटल कॉलेज में कोविड वार्ड
गाजियाबाद। जिले में लगातार बढ़ रही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या और अस्पतालों में बेड खाली ना होने की समस्या के बाद उत्तर प्रदेश के राज्य स्वास्थ्य मंत्री अतुल गर्ग के प्रयासों से मोहननगर के कृष्णा डेंटल कॉलेज में कोविड आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है। आज से यह वार्ड शुरू कर दिया गया है जिसका शुभारंभ राज्य स्वास्थ्य मंत्री द्वारा किया गया है। श्री गुुरुद्वारा प्रबंधन समिति इंदिरापुरम के संयुक्त प्रयास से कृष्णा डेंटल कॉलेज में ५9 बिस्तरों का आइसोलेशन वार्ड शुरू किया गया है। इस वार्ड में ऑक्सीजन की व्यवस्था होगी ताकि मरीजों का ऑक्सीजन स्तर सामान्य रखने में मद्द मिल सके। राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने बताया कि इस आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को सेवा देने का जिम्मा श्री गुरुद्वारा प्रबंधन समिति इंदिरापुरम ने उठाया है। यहां हर बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा होगी। इस वार्ड में प्रारंभिक लक्षण वाले मरीज, ८५ फीसदी तक के ऑक्सीजन लेवल वाले मरीज या ऐसे व्यक्ति जिनके पास खुद को आइसोलेट करने की व्यवस्था नहीं है, उन्हें भर्ती किया जाएगा। वार्ड में मरीजों को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो, इसकी सभी व्यवस्थाओं पर ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना की चेन तोडऩे के लिए यदि किसी भी व्यक्ति में हल्के से भी लक्षण हैं तो उसे परिवार से अलग रखने के लिए संपर्क कर भर्ती कर सकते हैं। राज्यमंत्री ने कहा कि जनसुविधा के लिए यह सेंटर प्रारंभ किया जा रहा है। इस आइसोलेशन वार्ड से लोगों को बहुत राहत मिलेगी।