युग करवट संवाददाता
नई दिल्ली। अमरोहा से सांसद कुंवर दानिश अली ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर अमरोहा के लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए आवश्यक दवाएं, अस्पताल, बेड, ऑक्सीजन एवं चिकित्सा सुविधा की मांग की है। सांसद ने अपने पत्र में लिखा है कि इस संकट काल में, मैं आपको बताना चाहता हूं कि 2020 में देश में कोविड-19 महामारी की पहली वेव के दौरान मैंने भी अपना एक महीने का वेतन पीएम केयर फंड को दान किया था। केंद्र सरकार के निर्णय अनुसार, एमपीएलएडी योजना के तहत वर्ष 2020-21 और 2021-22 से संबंधित धनराशि पर अमरोहा सहित संपूर्ण भारत में कोविड-19 से लडऩे व चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से रोक लगा दी गई थी।
मेरे संसदीय क्षेत्र में पीएम केयर या एमपीएलएडी योजना की रुकी हुई धनराशि से आज तक कोई उल्लेखनीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है। इस वजह से, मेरे निर्वाचन क्षेत्र के लोग महामारी के इस संकट में बड़ी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं और बुनियादी चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता नहीं होने के कारण असमय मौत के मुंह में जा रहे हैं। कोविड की दूसरी लहर से उत्पन्न भयावह स्थिति के मद्देनजर, अपनी जनता के प्रतिनिधि के रूप में, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि एमपीएलएडी योजना के तहत दो साल 2020-21 और 2021-22 के लिए जो धनराशि रोकी गई है, उसे तुरंत देश के तमाम सांसदों को जारी किया जाए ताकि मैं और अन्य सभी संसद सदस्य अपने संसदीय क्षेत्रों में ऑक्सीजन संयंत्र लगाकर और पीडि़तों के लिए राहत का इंतजाम करें और अन्य सभी ज़रूरी सुविधाएं उपलब्ध करा कर उनकी जान बचाने का प्रयास कर सकें।
इस संकट की घड़ी में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की जि़म्मेदारी का विकेंद्रीकरण बहुत ज़रूरी है। सभी सांसद और अन्य जन प्रतिनिधि जो अपने क्षेत्र को बखूबी जानते हैं, उन्हें अपने क्षेत्र की जनता को राहत पहुंचाने में सक्षम बनाने में एमपीएलएडी का फंड उनके हवाले करना एक अत्यंत आवश्यक कदम है।