कल पीएम वर्चुअली करेंगे यूनानी चिकित्सा संस्थान का शुभारंभ
नगर संवाददाता
गाजियाबाद (युग करवट)। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कमला नेहरू नगर स्थित राष्टï्रीय संस्थान ऑफ यूनानी चिकित्सा संस्थान का वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। वहीं, केन्द्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह सहित अन्य लोग उद्घाटन समारोह के दौरान मौजूद रहेंगे। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा।
प्रधानमंत्री मोदी कल देश को तीन मेडिकल संस्थानों की सौगात देने जा रहे हैं जिसमें नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होम्योपैथी दिल्ली, ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेदा गोआ और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ युनानी मेडीसन गाजियाबाद शामिल हैं। गाजियाबाद में ३८१ करोड़ की लागत से इस संस्थान को तैयार किया गया है।
यूनानी चिकित्सा पद्घति का यह उत्तर भारत का सबसे बड़ा चिकित्सा संस्थान है जिसमें दो सौ बैड का अस्पताल भी है। इस संस्थान में ओपीडी में एक हजार मरीजों को इलाज मिमल सकेगा। ओपीडी में १५ रुपए की पर्ची पर मरीजों को इलाज मिल सकेगा। इतना ही नहीं संस्थान से २२ छात्र डॉक्टरेट करेंगे। दस एकड़ में फैले इस संस्थान में ५० करोड़ की लागत से लैब बनाई गई है। छात्रों के लिए अलग-अलग छात्रावास हैं तो वहीं आईसीयूए, ऑपरेशन थियेटर, प्रसुति विभाग, ब्लड बैंक, डिजिटल एक्सरे कक्ष, एमआरआई, सीटी स्कैन, इमरजेंसी, नर्सरी, प्राकृतिक चिकित्सा सहित १४ विभाग हैं।
ऑनलाइन होने वाले उद्घाटन समारोह का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। इसमेें संस्थान के सभागार में बैठने के लिए करीब १८० लोगों का इंतजाम किया गया है। इस समारोह में केन्द्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह, विधायक, संस्थान के अधिकारी मौजूद रहेंगे। दोपहर दो बजे इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली करेंगे।