१०२ सीटों के लिए हो रही है वोटिंग, कई जगह पर ईवीएम खराब होने की शिकायतें
नई दिल्ली (युग करवट)। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक महोत्सव की शुरुआत आज हो गई है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर आज मतदान चल रहा है। कुल संसदीय क्षेत्रों के 19 फीसदी सीटों पर मतदान जारी है। वोटिंग के चलते सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। इसमें राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, असम और महाराष्ट्र में 5, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर तथा छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है।
इसके अलावा तमिलनाडु 39, मेघालय की २, उत्तराखंड 5, अरुणाचल प्रदेश 2, अंडमान निकोबार द्वीप समूह १, मिजोरम १, नगालैंड१, पुडुचेरी १, सिक्किम १, और लक्षद्वीप १, की सभी लोकसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है। मध्यप्रदेश और त्रिपुरा में सुबह 11 बजे तक मतदान का प्रतिशत 30 से अधिक रहा है। वहीं सबसे कम लक्षद्वीप में 16.33 फीसदी मतदान हुआ है। त्रिपुरा में सर्वाधिक 33.28 फीसदी वोटिंग हुई है। मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से सपा उम्मीदवार ने बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है। सपा उम्मीदवार हरेंद्र मलिक ने चुनाव आयोग में भी इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई है।
यूपी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की आठ सीटों पर मतदान जारी है। आज 80 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। यूपी की बिजनौर, कैराना, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, नगीना, पीलीभीत, रामपुर और सहारनपुर सीट पर मतदान हो रहा है। शामली के चौसाना थाना इलाके के गढ़ी हसनपुर के मतदान केंद्र संख्या 92 और 93 पर मतदान करने से रोकने की जानकारी पर प्रशासन के हाथ.पांव फूल गए। सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा और जानकारी ली। जिला निर्वाचन ने मामले का संज्ञान लेते हुए तत्काल कार्रवाई की और मौके पर पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट ने जानकारी ली। सहारनपुर के फतेहपुर थाना इलाके के गांव रसूलपुर कला में भाजपा के झंडे को नाली में फेंकने का आरोप पुलिस कर्मियों पर लगा है। इसको लेकर भाजपाइयों ने हंगामा खड़ा कर दिया। इस दौरान ग्रामीणों और पुलिसकर्मियों में जमकर तू-तू मैं-मैं भी हुई। मामला बिगड़ता देख फतेहपुर थाना अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह मौके पर पहुंचे।
आसपा के अध्यक्ष चन्द्र शेखर आजाद मतदान केन्द्रों पर छोटी पर्चियों से मतदान न करने की शिकायत पर खालसा इंटर कॉलेज के बूथों पर पहुंचे, जहां उन्होंने जिला अधिकारी को फोन पर शिकायत दर्ज कराते हुए पर्चियां से मतदान ईवीएम के लेट शुरू होने की शिकायत दर्ज कराई। मुजफ्फरनगर जनपद के डीएवी इंटर कॉलेज के बूथ नंबर 6 पर ईवीएम खराब होने पर मतदान कुछ देर के लिए प्रभावित हुआ है।