युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। जिला मुख्यालय में आज से पांचों विधानसभा सीट पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पुलिस की कड़ी सुरक्षा में नामांकन प्रक्रिया शुरू की गई है। जिला मुख्यालय में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
सुरक्षा की कमान एडीएम सिटी विपिन कुमार, एसपी सिटी प्रथम निपुण अग्रवाल सहित अन्य अधिकारियों ने कमान संभाल रखी है। जिला मुख्यालय के मुख्य प्रवेशद्वार से सिर्फ अधिकारियों व चुनाव में लगे अधिकारियों के वाहन जाने दिए जा रहे हैं। इसके अलावा मीडिया की एंट्री भी पास के जरिए हो रही है। नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशियों के वाहनों को इंग्राहम इंस्टीट्यूट में बनाई गई पार्किंग में खड़ा किया जा रहा है।
इसके अलावा मुख्यालय की सर्विस रोड दोपहिया वाहनों की आवाजाही के लिए भी बंद कर दी गई है। डीएम कार्यालय के प्रवेशद्वार पर ही डोर फ्रेम मैटल डिटेक्टर से ही लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है। नामांकन प्रक्रिया के लिए जिला मुख्यालय में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। जिला मुख्यालय के मुख्य गेट से ही वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है। सिर्फ नामांकन पत्र भरने आ रहे प्रत्याशियों और अधिकारियों को ही मुख्यालय परिसर में प्रवेश दिया जा रहा है। जगह-जगह सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। नामांकन कक्ष में जाने से पूर्व थर्मल स्कैनिंग से जांच के बाद हाथों को सेनेटाइज कराया जा रहा है। पुलिस व प्रशासन के अधिकारी लगातार सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भ्रमण कर रहे हैं।
आईजी प्रवीण कुमार ने जिला मुख्यालय का निरीक्षण किया
गाजियाबाद जिला मुख्यालय में पांचों विधानसभा सीटों के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नामांकन प्रक्रिया को लेकर मुख्यालय परिसर में तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है। नामांकन के पहले दिन आई जी प्रवीण कुमार ने एसएसपी पवन कुमार व पुलिस अधिकारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। जिला मुख्यालय में पांचों विधानसभा सीटों के लिए नामांकन किया जाएगा। इसके चलते यहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने आईजी प्रवीण कुमार पहुंचे। उन्होंने मुख्यालय परिसर से लेकर नामांकन कक्षों तक का निरीक्षण किया और पुलिस अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि परिसर में उम्मीदवारों के अलावा अन्य किसी को ना आने दिया जाए। इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी रखी जाए ताकि कहीं कोई घटना ना हो सके। जिला मुख्यालय में पास वाले वाहनों को ही एंट्री दी जाए। प्रवीण कुमार ने इस दौरान पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों से भी सुरक्षा को लेकर बात की।
कलेक्ट्रेट बनी छावनी
चुनावी/नामांकन प्रक्रिया को सुगमता एवं बाधारहित बनाने के लिये पुलिस प्रशासन ने जिला मुख्यालय पर अभेद्य एवं फुल प्रूफ सुरक्षा व्यवस्था लागू की है। इस संदर्भ में एसपी सिटी प्रथम निपुण अग्रवाल ने बताया कि चुनावी प्रक्रिया के तहत कलेक्ट्रेट परिसर में जहां पुलिस के दो सीओ, चार इंस्पेक्टर व दर्जनों उपनिरीक्षकों समेत दो सौ से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है वहीं पुलिस के सहयोग के लिये पीएसी को भी लगाया गया है। इसके अलावा नामांकन स्थल से लेकर कलेक्ट्रेट के प्रवेशद्वारों तक आधा दर्जन से अधिक डीएफएमएस, एक दर्जन से अधिक सीसीटीवी कैमरे व फायर टेंडर के अलावा अन्य तकनीकी व्यवस्थाएं की गई हैं। श्री अग्रवाल ने बताया कि जिला मुख्यालय पर होने वाली हर चुनावी हलचल पर पैनी नजर रखने के लिये एलआईयू की यूनिट को भी तैनात किया गया है।