‘समीक्षा’  के साथ आज कांगे्रस में ‘परीक्षा’ का दिन!
युग करवट संवाददाता
गाजियाबाद। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में सचिव एवं प्रभारी धीरज गुर्जर आज गाजियाबाद में रहेंगे। जिला और महानगर कांग्रेस कमेटी के लिए आज का दिन अहम है। आज कांग्रेस में संगठन की समीक्षा एवं बदलाव की परीक्षा का दिन है। धीरज गुर्जर जहां संगठन द्वारा पिछले दिनों चलाए गए सृजन अभियान एवं सेवा सत्याग्रह कार्यक्रम की समीक्षा करेंगे वहीं महानगर कांग्रेस कमेटी में होने वाले संभावित बदलाव पर भी वे मुहर लगा सकते हैं। सूत्रों की मानें तो महानगर कांग्रेस कमेटी में नए अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए उन्होंने दावेदारों से बायोडेटा भी मांगे हैं।
गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी लगातार विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव एवं यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी व प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के निर्देश पर कांग्रेसियों को लगातार कार्यक्रम सौंपे जा रहे हैं। इसी क्रम में पिछले दिनों संगठन सृजन अभियान और सेवा सत्याग्रह कार्यक्रम पार्टी की ओर से संगठन को दिए गए थे। संगठन सृजन अभियान का मकसद जहां पार्टी का विस्तार करना था वहीं संगठन को मजबूत भी करना था। इसके लिए शहरी क्षेत्र से लेकर न्याय पंचायत क्षेत्र तक बैठकों का आयोजन किया गया था। न्याय पंचायत स्तर पर इसी क्रम में अध्यक्षों की नियुक्तियां भी की गई थीं। सेवा सत्याग्रह अभियान के तहत पार्टी ने प्रियंका गांधी द्वारा भेजी गई कोरोना संक्रमण से संबंधित दवाईयों की किट जिला और महानगर कांग्रेस कमेटी को सौंपी गई थीं। जिलाध्यक्ष बिजेंद्र यादव ने बताया कि धीरज गुर्जर दोनों ही अभियानों की समीक्षा करते हुए संगठन को कसौटी पर कसेंगे।
समीक्षा बैठक में जिला एवं महानगर कांग्रेस कमेटी से जुड़े नेताओं, फं्रटल संगठन, विभागों एवं प्रकोष्ठों के अध्यक्षों एवं प्रमुख कांग्रेसियों को बुलाया गया है। जिलाध्यक्ष ने बताया कि प्रभारी धीरज गुर्जर इसे लेकर समीक्षा करेंगे कि कांग्रेसियों ने संगठन सृजन अभियान कितनी गंभीरता के साथ चलाया। शहर से लेकर न्याय पंचायत स्तर तक कितने लोगों को पार्टी के साथ जोड़ा गया। वहीं दूसरी तरफ सेवा सत्याग्रह अभियान में जिला और महानगर संगठन को सौंपी गई कोरोना संक्रमण की दवाईयों की किट शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक कहां-कहां बांटी गई। कोरोना से संक्रमित कितने परिवारों को कांग्रेस के सेवा सत्याग्रह अभियान का लाभ मिला। जिलाध्यक्ष ने बताया कि पिछले दिनों संपन्न हुए जिला पंचायत चुनाव में कांग्रेस के समर्थन पर जीते ग्राम प्रधान एवं बीडीसी सदस्यों का हौंसला बढ़ाने के लिए पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव एवं यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने सम्मान पत्र भी भेजे थे। उनके द्वारा भेजे गए सम्मान पत्र नवनिर्वाचित प्रधानों और बीडीसी सदस्यों तक पहुंचाने थे। जिलाध्यक्ष बिजेंद्र यादव ने बताया कि बैठक में इस बात की भी समीक्षा होगी कि कांग्रेसियों ने कितने उत्साह और जिम्मेदारी के साथ सम्मान पत्रों को नवनिर्वाचित प्रधानों एवं बीडीसी सदस्यों तक पहुंचाया।

महानगर अध्यक्ष पद के दावेदारों से मांगे गए आवेदन!
गाजियाबाद। सूत्रों के अनुसार समीक्षा बैठक के बाद कांग्रेस के महानगर संगठन में भी बदलाव हो सकता है। बताया जा रहा है कि प्रभारी धीरज गुर्जर के आगमन का यह भी मुख्य कारण है। पार्टी के सूत्र बता रहे हैं कि धीरज गुर्जर ने महानगर पद के दावेदारों से बायोडेटा भी मांगे हैं। पार्टी से जुड़े लोगों ने बताया कि धीरज गुर्जर द्वारा जिस तरह से महानगर अध्यक्ष पद के लिए दावेदारों के बायोडेटा मांगे गए हैं, उससे साफ है कि जल्द ही महानगर कांग्रेस कमेटी में फेरबदल होने जा रहा है। बैठक के बाद प्रभारी बदलाव पर मुहर लगा सकते हैं।
महानगर अध्यक्ष को लखनऊ किया गया था तलब
गाजियाबाद। समीक्षा बैठक से पूर्व कांग्रेस के महानगर अध्यक्ष मनोज कौशिक को लखनऊ तलब किया गया था। पार्टी के सूत्र बता रहे हैं कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने उन्हें लखनऊ बुलाया था। मनोज कौशिक प्रदेश अध्यक्ष से मुलाकात कर रात ही लखनऊ से लौटे हैं। ऐसे में चर्चा है कि महानगर अध्यक्ष को इस बात की जानकादी दे दी गई है कि उन्हें पद से हटाया जा रहा है। महानगर अध्यक्ष को लखनऊ बुलाया जाना भी महानगर संगठन में बदलाव का संकेत है।