नई दिल्ली (युग करवट)। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पूर्वी अजरबैजान जा रहे थे। इसी दौरान अजरबैजान के सीमावर्ती शहर जोल्फा के करीब दुर्घटना घटी, जो ईरान की राजधानी तेहरान से 600 किलोमीटर दूर है। रिपोर्ट के मुताबिक, हेलीकॉप्टर की तस्वीरों और वीडियो से इस बात की पुष्टि होती है कि ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री अमेरिका में निर्मित बेल 212 हेलीकॉप्टर पर सवार थे। बेल टेक्सट्रॉन इंक द्वारा तैयार किया गया यह बेल 212 हेलीकॉप्टर इसके आइकॉनिक मॉडलों में से एक है, जो इसे बेल टेक्सट्रॉन के हेलीकॉप्टर श्रृखंला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है।
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का जन्म 1960 में उत्तरी पूर्वी ईरान के मशहद शहर में हुआ था। रईसी के पिता एक मौलवी थे, लेकिन रईसी जब सिर्फ पांच साल के थे, तभी उनके पिता का निधन हो गया थ। रईसी की शुरुआत से ही धर्म और राजनीति की ओर झुकाव रहा और वो छात्र जीवन में ही मोहम्मद रेजा शाह के खिलाफ सडक़ों पर उतर गए। रेजा शाह को पश्चिमी देशों को समर्थक माना जाता था।
ईरानी संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति की मृत्यु के मामले में, पहला उपराष्ट्रपति तब तक पदभार संभालेगा जब तक कि अधिकतम 50 दिनों के भीतर चुनाव नहीं हो जाता।
ईरान की कई समाचार एजेंसियों ने पुष्टि की है कि रईसी और विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियान के साथ हेलीकॉप्टर में सवार अन्य लोगों की मौत हो गई है।