युग करवट संवाददाता
नई दिल्ली। गरीब, बुजुर्ग, कमजोर व निस्सहाय लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई सुरेंद्र बख्शी आरोग्य सेवा फाउंडेशन (सैस) ने बृहस्पतिवार को एक नि:शुल्क शव वाहन (मोक्ष धाम) जनता को समर्पित किया। इसके माध्यम से असहाय व गरीब लोगों के परिजनों तथा लावारिस मिले शव को बिना पैसा लिए अंतिम निवास तक पहुंचाया जाएगा। शव वाहन को मेरठ के पूर्व आयुक्त तथा पुलिस पब्लिक सामाजिक संस्था के महासचिव देवदत्त शर्मा, दैनिक युग करवट के प्रधान संपादक सलामत मियां, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष (अनुसूचित जन जाति मोर्चा) लाल सिंह आर्य, शाहदरा के पुलिस उपायुक्त आर सत्य सुंदरम तथा महामंडलेश्वर स्वामी हितेश्वरनाथ ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर मेरठ के पूर्व आयुक्त व पुलिस पब्लिक सामाजिक संगठन के महासचिव देवदत्त शर्मा ने कहा कि अपनी पिता की याद में शक्ति बक्शी ने जो सामाजिक कार्य शुरू किया है, वह अति पुनीत कार्य है। उन्होंने कहा कि समाज के लोगों को शक्ति बख्शी से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने अपने पिता को एक सच्ची श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के समय पूरे विश्व ने एक त्रासदी झेली है। इस तरह की महामारी से निपटने के लिए हर व्यक्ति को समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी। इस अवसर पर दैनिक युग करवट के संपादक सलामत मियां ने कहा कि शक्ति बख्शी ने अपने पिता के नाम पर इस संस्था को खोल कर उन्हें वास्तव में श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि शक्ति बक्शी से समाज के युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए और उन्हें अपने माता-पिता का इसी तरह से सच्चे मन व श्रद्धा से आदर तथा सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संस्था के जरिए हजारों जरूरतमंदों को मदद मिलेगी।
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष (अनुसूचित जनजाति मोर्चा) लाल सिंह आर्य ने कहा कि अपने निजी हित के लिए हर व्यक्ति करता है, लेकिन जो गरीबों व समाज के लिए करें, वहीं सच्चा समाजसेवी है। उन्होंने कहा कि इस संस्था के लोग जो कार्य कर रहे हैं वह सब के लिए प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा कि विवेकानंद जी का ने कहा था कि नर सेवा नारायण सेवा। उन्होंने कहा कि हमें इस बात को ध्यान में रखकर समाज के लोगों की सेवा करनी चाहिए। इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त शाहदरा आर सत्य सुंदरम ने कहा कि इस संस्था के लोगों को मैं धन्यवाद दूंगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के पवित्र कार्य में पुलिस द्वारा जो भी मदद होगी, वह करेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्य से समाज के लोगों को काफी फायदा होगा। यह संस्था जो पुनीत कार्य कर रही है वह समाज के लिए प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा कि इस संस्था के लिए उनसे जो भी मदद बन पड़ेगी वह करेंगे।
महामंडलेश्वर स्वामी हितेश्वर नाथ ने पूजा-अर्चना की। उन्होंने शक्ति बख्शी को इस काम के लिये बधाई दी और कहा कि इससे समाज के अन्य लोगों को भी पे्ररणा मिलेगी। सैस फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष शक्ति बख्शी ने बताया कि आज से संस्था ने निशुल्क अंतिम यात्रा-एंबुलेंस समाज को समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि उनके पिता सुरेंद्र बख्शी की विगत वर्ष 5 मई को कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई थी। उन्होंने समाज के लोगों को मेडिकल आवश्यकताओं के लिए दर-दर भटकते हुए देखा। इस बात से व्यथित होकर उन्होंने अपनी पिता की याद में स्वास्थ संबंधित सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए इस सामाजिक संगठन को शुरू किया है। उन्होंने बताया कि संस्था मार्च में समाज मे चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई। शुरुआत के दिन ही ब्लड डोनेशन कैंप लगाया गया था। आज अंतिम यात्रा के लिए निशुल्क शव वाहन समाज को समर्पित किया गया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही जरूरतमंदों लोगो के लिए कृष्णा नगर क्षेत्र में नि:शुल्क मेडिकल कैंप लगाया जाएगा। इस अवसर पर राकेश महेश्वरी सीईओ पुलिस पब्लिक एनजीओ, वरिष्ठ अधिवक्ता विश्व मोहन शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता पीयूष खट्टर, सुरेंद्र बशिष्ठ, राजीव गोयल, वरिष्ठ अधिवक्ता पीएल बहल वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल गंभीर, महामंडलेश्वर योगी हितेश्वर नाथ महाराज, अनिल मल्होत्रा, डॉ. मुकेश कुमार, सुमित धामा, चरणजीत सिंह, राकेश कक्कड़, पुनीत बख्शी, अरविंद बख्शी, बॉबी मारवाह, आशीष भारद्वाज, राजकुमार राजोरिया, आकाश गुप्ता, कर्मवीर चंदेला, संदीप कपूर, नीरज खुल्लर, सुरेश चौधरी, यदुनंदन गोसाई, सुरेंद्र चौधरी सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।